Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते मामलों से दहशत में सेनेगल, राष्ट्रपति ने सीमाओं को बंद करने की दी धमकी

सेनेगल में लगातार तीसरी बार कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों ने नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। जिसे देखते हुए सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सैल ने सीमाओं को बंद कर आपातकालीन स्थिति को फिर से लागू करने की धमकी दी है।

By Ashisha SinghEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 02:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 02:20 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों से दहशत में सेनेगल, राष्ट्रपति ने सीमाओं को बंद करने की दी धमकी
कोविड 19 के बढ़ते हुए मामले को देखकर सेनेगल के राष्ट्रपति ने सीमाओं को बंद करने की दी धमकी

डकार, रायटर। कोरोना वायरस का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। देशों और महाद्वीपों सभी का कोरोना वायरस से बुरा हाल है। इसी कड़ी में सेनेगल में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों ने नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। जिसे देखते हुए सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सैल ने सीमाओं को बंद कर आपातकालीन स्थिति को फिर से लागू करने की धमकी दी है।

loksabha election banner

सेनेगल में तेजी से बढ़ रहा है कोरोनावायरस के मामले

पश्चिम अफ्रीका में स्थित सेनेगल देश की जनसंख्या 90% मुस्लिम व 8% ईसाई और शेष आदिवासी वाली है। सेनेगल में लगातार तीसरी बार कोरोनावायरस का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। जिसे गंभीरता से लेते हुए सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सैल ने शुक्रवार को पूरे देश में एक सप्ताह में लगातार तीसरी बार सीमाओं को बंद करने और आपातकाल की स्थिति को फिर से लागू करने की धमकी दी। आपको बता दें कि सेनेगल मैं कोविड-19 के दैनिक मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को 738 नए मामले दर्ज किए थे, जो बुधवार को 733 और रविवार को 529 कोविड-19 के मामले थे। शुक्रवार को दर्ज किए गए कोरोनावायरस के नए मामले पिछले रिकॉर्ड से कहीं अधिक हैं।

हालांकि सेनेगल में बढ़ते हुए कोरोना मामलों के बावजूद कोरोनावायरस से लोगों की मौतें कम हुई है। लेकिन सेनेगल के पास कोरोनावायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण की पर्याप्त खुराक अब तक उपस्थित नहीं है। जबकि सेनेगल कोरोनावायरस की तीसरी लहर का अनुभव कर रहा है। कोरोनावायरस की महामारी शुरू होने के बाद से अब तक सेनेगल में 49,008 संक्रमण और 1,209 कोरोनावायरस से संबंधित मौतें हुई हैं।

क्या कहा सेनेगल के राष्ट्रपति ने

सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सैल ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा, 'मैं बहुत स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि अगर संख्या में वृद्धि जारी रहती है, तो मैं सभी आवश्यक उपाय करूंगा, जिसमें इसका मतलब है कि आपातकाल की स्थिति में लौटना या सीमाओं को बंद करना या आंदोलनों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।'

अफ्रीका दोबारा विनाशकारी वायरस का कर रहा है सामना

अफ्रीका महाद्वीप में कुल 56 देश आते हैं। कोरोनावायरस ने अफ्रीका महाद्वीप के बहुत से देशों में कोहराम मचाया है। हालांकि शुरुआती दिनों में कोरोनावायरस से अफ्रीका महाद्वीप के कई देश अछूते थे। लेकिन कोरोना महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है। अब अफ्रीका महाद्वीप के सभी देशों को कोरोनावायरस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

• दक्षिण अफ्रीका में अब तक कोरोनावायरस 80412 मामले दर्ज किए गए हैं

• वहीं इजिप्ट 49219 हजार कोरोना मरीजों के मामले हैं।

• अफ्रीका महाद्वीप में कुल 267519 लाख कोरोना संक्रमित मरीज हैं।

कोरोना संक्रमण अफ्रीका महाद्वीप में तेजी से फैल रहा है। लेकिन बावजूद इसके वहां दीप के कई छोटे देश टीकाकरण की कमी की वजह से कोरोनावायरस से जूझ रहे हैं। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मत्शिदिसो मोएती ने बताया कि 'कोरोना की तीसरी लहर गति पकड़ रही है, वह तेजी से फैल रही है और बुरी मार मार रही है." उन्होंने कहा, "तेजी से बढ़ते मामलों की संख्या और गंभीर बीमारी की बढ़ती रिपोर्ट के साथ, नवीनतम उछाल से अफ्रीका में सबसे खराब हालात होने का खतरा है.' विश्व स्वास्थ संगठन डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि कोरोनि वायरस के बढ़ते हुए मामले जुलाई में तीसरी लहर को भी पार कर जाएंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताते हुए कहा है कि कोरोनावायरस के विनाश से बचाव सरकार और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बताए गए कोरोना के नियमों का पालन करके ही किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.