Move to Jagran APP

स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि, सरकार ने कांट्रेक्‍ट ट्रेसिंग बढ़ाने का लिया फैसला

स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि की गई है। इंग्लैंड में पिछले तीन संक्रमणों के साथ यूनाइटेड किंगडम में अब ओमीक्रोन वैरिएंट के कुल केस बढ़कर नौ हो गए हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 08:13 PM (IST)
स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि, सरकार ने कांट्रेक्‍ट ट्रेसिंग बढ़ाने का लिया फैसला
स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि की गई है।

लंदन, एएनआइ। स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि की गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इंग्लैंड में पिछले तीन संक्रमणों के साथ यूनाइटेड किंगडम में अब ओमीक्रोन वैरिएंट के कुल केस बढ़कर नौ हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने स्‍पुतनिक के हवाले से बताया है कि चार मामले लनार्कशायर क्षेत्र में जबकि दो की पहचान ग्रेटर ग्लासगो और क्लाइड क्षेत्र में की गई है। स्‍काटिश की अर्ध-स्वायत्त सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इन सभी संक्रमितों को विशेषज्ञ सहायता और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। यही नहीं कांट्रेक्‍ट ट्रेसिंग को भी बढ़ाया जाएगा।  

loksabha election banner

स्कॉटलैंड के स्वास्थ्य मंत्री हुमाज यूसुफ ने चेतावनी दी कि इस वैरिएंट के बारे में अभी भी बहुत कुछ जानना बाकी है। ऐसे में इसकी संक्रामकता, जोखिम, उपचार और टीकों की प्रतिक्रिया के बारे में लोगों को सतर्क रहना चाहिए। इसको फैलने के जोखिम को कम करने के लिए हमें वह कुछ करना चाहिए जो कर सकते हैं। गौरतलब है कि नए वैरिएंट के मामलों की अब तक कई देशों में पुष्टि हो चुकी है और सरकारों इसकी रोकथाम के लिए दक्षिणी अफ्रीकी देशों के साथ फ्लाइटों को स्थगित करना शुरू कर दिया है।

वहीं ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने ओमिक्रोन के प्रभाव को कम करने के लिए बूस्टर डोज की जरूरत पर जोर दिया है। उन्होंने इस पर तत्काल सलाह मिलने की उम्मीद भी जताई है। ब्रिटेन में बाजार, शापिंग माल और सार्वजनिक परिवहन में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। यही नहीं दूसरे देशों से ब्रिटेन आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य है। सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि निगेटिव जांच रिपोर्ट आने तक अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों को आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा।

अब तक नीदरलैंड में सबसे ज्यादा ओमिक्रोन के 13 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा इजरायल, हांगकांग, जर्मनी, इटली, बेल्जियम में भी कोरोना के इस नए वैरिएंट के मामले पाए गए हैं। विशेषज्ञों का आकलन है कि ओमिक्रोन में डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले दोगुना तेजी से म्युटेशन हो रहा है। हालांकि अभी इस वायरस के बारे में विस्‍तृत जानकारी को लेकर अध्‍ययन चल रहे हैं। दक्षिणी अफ्रीकी देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों में न्यूजीलैंड, थाइलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर और मालदीव शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.