Move to Jagran APP

सरदार मसूद खान को बनाया गया अमेरिका में पाकिस्तानी दूत, उनके आतंकी लिंक पर उठ रहे सवाल

अमेरिका में नए पाकिस्तानी दूत सरदार मसूद खान की नियुक्ति करके पाकिस्तान ने एक बार फिर अपने गहरे आतंकी संबंधों को उजागर किया है। मसूद खान पूरे विश्व में इस्लामी कट्टरपंथियों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। इसके चलते अमेरिका और भारत भी खिन्न हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 08:07 PM (IST)
सरदार मसूद खान को बनाया गया अमेरिका में पाकिस्तानी दूत, उनके आतंकी लिंक पर उठ रहे सवाल
सरदार मसूद खान को बनाया गया अमेरिका में पाकिस्तानी दूत, जानें क्‍या है उनका आतंकी लिंक।

नई दिल्ली, एजेंसी। अमेरिका में नए पाकिस्तानी दूत सरदार मसूद खान की नियुक्ति करके पाकिस्तान ने एक बार फिर अपने गहरे आतंकी संबंधों को उजागर किया है। मसूद खान पूरे विश्व में इस्लामी कट्टरपंथियों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। इसके चलते अमेरिका और भारत भी खिन्न हैं। फाइटिंग टू द एंड : द पाकिस्तान आर्मीज वे आफ वार और इन देयर ओन वर्ड्स : अंडरस्टैंडिंग द लश्कर-ए-तैयबा किताब की लेखिका क्रिस्टीन फेयर ने कहा कि खान एक खतरनाक कट्टरपंथी है, जिसका आतंकवाद का साथ देने का लंबा इतिहास रहा है।

loksabha election banner

2017 में ट्रंप प्रशासन ने आतंकवादी संगठन घोषित किया था

खान हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकवादी संगठनों का सक्रिय समर्थक है जिसे 2017 में ट्रंप प्रशासन ने आतंकवादी संगठन घोषित किया था। साथ ही वह कई आतंकी सरगनाओं का भी समर्थक है जिसमें फजलुर रहमान खलील भी एक नाम है, जिन्होंने देवबंदी हरकत-उल-मुजाहिदीन की स्थापना की थी। इसके अलावा, एक प्रमुख सेना समर्थक वार्ताकार एजाज हैदर ने भी इस चयन की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि वह पहले ही अपने विदेश सेवा करियर से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। साथ ही कश्मीर में भारत की बदहाली के बारे में जो भी कहा जा रहा है, उसके लिए पाकिस्तान का खुद का रिकार्ड बेहद शर्मनाक है।

अफगानिस्तान से निकला आतंकवाद पाकिस्तान से हल्का

अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के विशेषषज्ञ माइकल रबिन ने कहा कि अफगानिस्तान से उत्पन्न आतंकवाद की समस्या पाकिस्तान की तुलना में कम है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का गठजो़़ड आज काबुल या कंधार में नहीं बल्कि इस्लामाबाद और रावलपिंडी में है। अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को पनाह देना अभी तक का सबसे ब़़डा उदाहरण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.