Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: स्नेक आइलैंड छोड़ने के बाद ओडेसा के पास रूस ने की मिसाइलों की बारिश, 18 की मौत

Russia-Ukraine War रूसी सेना द्वारा दागी गई मिसाइल का असर इतना ज्यादा था कि एक इमारत देखते ही देखते धराशाई हो गई। इस हमले में 18 लोगों की मौत हो गई है। वहीं आपातकालीन विभाग मलबे में दबे और लोगों की तलाश कर रहा है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 04:24 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 04:24 PM (IST)
Russia-Ukraine War: स्नेक आइलैंड छोड़ने के बाद ओडेसा के पास रूस ने की मिसाइलों की बारिश, 18 की मौत
रूसी सेना ने फिर यूक्रेन पर दागी कई मिसाइल।

कीव, रायटर। रूस-यूक्रेन में जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। रूसी सेना लगातार हमले करने पर लगी है। इसी के तहत रूस ने शुक्रवार को ओडेसा के यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह के पास मिसाइलों की बारिश कर दी। एक अपार्टमेंट की इमारत और एक रिसार्ट को इस हमले में रूसी सेना ने धराशाई कर दिया। इस हमले में यूक्रेन के 18 लोगों की मौत हो गई। यूक्रेन की आपातकालीन सेवाओं द्वारा जारी तस्वीरों में दिखाया गया है कि यूक्रेन के दमकलकर्मी इमारत के मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रही है।

loksabha election banner

अब तक हजारों लोगों की गई जान

24 फरवरी से रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए आक्रमण के बाद से हजारों नागरिक मारे गए हैं। बता दें कि एक दिन पहले ही रूस ने स्नेक आइलैंड से अपने सैनिकों को वापिस ले लिया है। यह आइलैंड एक उजाड़ लेकिन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र पर है जिसे रूस ने युद्ध के पहले दिन जब्त कर लिया था और पूर्वोत्तर काला सागर को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया था।

जेलेंस्की ने वीडियो संदेश जारी किया

वहीं रूस द्वारा स्नेक आइलैंड से सेना को वापिस लेने के निर्णय को राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने वीडियो संदेश में एक रणनीतिक जीत बताया है। इसी के साथ जेलेंस्की ने दावा किया कि उनकी सेना कदम दर कदम, रूसी सेना को अपने समुद्र, अपनी जमीन से पीछे धकेलेंगे। लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करते हुए ओडेसा पर हमला उस समय किया गया जब रूस ने स्नेक आइलैंड से अपने पैर पीछे खीचे हैं।

पहले भी भीड़ भरे शापिंग माल में दागी थी मिसाइल

रूसी सेना ने इससे पहले भी कई हमले किए हैं। हाल ही में एक भीड़ भरे शापिंग माल में कम से कम 19 लोग मारे गए थे। वहीं मिसाइल अटैक करने वाले मास्को का कहना है कि वह सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहा था। कीव ने हमलों को युद्ध अपराध बताया है। यूक्रेन के एक जनरल ने गुरुवार को कहा कि रूस भले ही सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा हो, लेकिन आबादी वाले इलाकों में मिसाइलें दागकर नागरिकों को मारा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.