Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन के रिहायशी इलाके में हमला, 21 लोगों की मौत; एक हफ्ते में दूसरी बार दागी मिसाइलें

रूसी हमले में नौ मंजिला अपार्टमेंट पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। उसके नजदीक स्थित 14 मंजिला इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गई है। जिस स्थान पर हमला हुआ है वह काला सागर के किनारे ओडेसा बंदरगाह के नजदीक स्थित है।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 02:04 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 06:55 AM (IST)
Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन के रिहायशी इलाके में हमला, 21 लोगों की मौत; एक हफ्ते में दूसरी बार दागी मिसाइलें
लुहांस्क पर कब्जे के नजदीक रूसी सेना (सोर्स- रायटर)

कीव, रायटर: स्नेक द्वीप पर से कब्जा गंवाने के एक दिन बाद रूसी सेना ने शुक्रवार को ओडेसा के निकट एक रिहायशी इमारत पर मिसाइल से हमला किया। इस हमले में 21 लोग मारे गए हैं जबकि कई घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। नागरिक ठिकाने पर रूसी सेना का इसी सप्ताह दूसरा हमला है। इससे पहले सोमवार को क्रेमेनचुक शहर के शापिंग सेंटर पर रूसी सेना ने मिसाइल दागी थी। उस हमले में 19 लोग मारे गए थे।

loksabha election banner

आधी रात में किया हमला

रूसी हमले में नौ मंजिला अपार्टमेंट पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। उसके नजदीक स्थित 14 मंजिला इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गई है। जिस स्थान पर हमला हुआ है वह काला सागर के किनारे ओडेसा बंदरगाह के नजदीक स्थित है। आधी रात के बाद हुए हमले से दोनों इमारतों में रहने वाले लोगों में चीख-पुकार मच गई। नजदीक के गांव में रहने वाले लोगों ने आकर मलबे में फंसे घायलों को निकाला और उन्हें अस्पताल भेजा। मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने का काम जारी है। जिस इमारत पर हमला हुआ उसमें कुल 152 लोग रहते थे। इनमें से 41 को सुरक्षित निकाल लिया गया है। क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा है कि काला सागर की ओर से आई मिसाइल ने कहर बरपाया।

लगातार आगे बढ़ रही है रूसी सेना

डोनबास इलाके में यूक्रेनी सेना के कड़े प्रतिरोध के बावजूद रूसी सेना आगे बढ़ती जा रही है। लिसिचांस्क पर रात-दिन हमले हो रहे हैं और रूसी सेना अब उस पर भी कब्जे के नजदीक है। लिसिचांस्क पर कब्जे के साथ ही रूसी सेना का पूरे लुहांस्क प्रांत पर कब्जा हो जाएगा। डोनेस्क प्रांत के भी आधे से अधिक भू भाग पर रूसी सेना कब्जा कर चुकी है।

रूसी सेना को जल्द सब जगह से धकेल देंगे

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने स्नेक द्वीप पर यूक्रेनी सेना की जीत पर खुशी जाहिर की है। कहा है कि इसी तरह से धीरे-धीरे हम हमलावरों को अपने समुद्र, अपनी धरती और अपने आकाश से पीछे धकेलते जाएंगे।

यूक्रेनी सांसदों ने लगाया ईयू का झंडा

यूक्रेन के सांसदों ने सरकार की ओर से आवंटित अपने चैंबर के बाहर यूक्रेनी झंडे के साथ ही यूरोपीय यूनियन (ईयू) का झंडा भी लगाना शुरू कर दिया है। यूक्रेनी सांसदों ने यह कदम यूरोपीय यूनियन द्वारा यूक्रेन को अपनी सदस्यता का उम्मीदवार घोषित करने के बाद उठाया है। यूनियन ने यह घोषणा पिछले सप्ताह की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.