Move to Jagran APP

रूस ने अफगान प्रतिरोध मोर्चा और तालिबान को बातचीत के जरिए संघर्ष सुलझाने को कहा

रूसी विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ अहमद मसूद और अमरुल्ला सालेह Afganistan Crisis के नेतृत्व में प्रतिरोध मोर्चे से बातचीत का सहारा लेने को कहा है। यह जानकारी खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मिली है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 05:20 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 05:20 PM (IST)
रूस ने अफगान प्रतिरोध मोर्चा और तालिबान को बातचीत के जरिए संघर्ष सुलझाने को कहा
रूसी विदेश मंत्रालय ने तालिबान के खिलाफ प्रतिरोध मोर्चे से बातचीत का सहारा लेने को कहा

मास्को, एएनआइ। रूसी विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ अहमद मसूद और अमरुल्ला सालेह के नेतृत्व में प्रतिरोध मोर्चे से बातचीत का सहारा लेने को कहा है। यह जानकारी खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मिली है। तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद उससे निपटने के लिए अफगानिस्तान के पंजशीर में प्रतिरोध का गठन किया गया था।

loksabha election banner

अफगानिस्तान में फैल रही अस्थिरता चिंताजनक

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने बुधवार को सभी राजनीतिक और जातीय समूहों से युद्धग्रस्त देश में आंतरिक संघर्षों को भड़काने से परहेज करने का आह्वान किया और खामा प्रेस के अनुसार, उनकी धरती पर शांति और स्थिरता बहाल करने के तरीकों की तलाश करने को कहा। जखारोवा ने कथित तौर पर इस क्षेत्र में अफगानिस्तान में अस्थिरता के फैलने पर चिंता व्यक्त की है।

प्रतिरोध मोर्चा के नेता ताजिकिस्तान में देखे गए

समाचार एजेंसी के अनुसार, यह बयान ऐसे समय में आया है, जब प्रतिरोध मोर्चे के नेता को ताजिकिस्तान में देखा गया था। उनके बारे में माना जाता है कि वे तालिबान विरोधी मोर्चे के लिए मदद लेने और धन जुटाने के लिए वहां मौजूद हैं। विशेष रूप से अहमद शाह मसूद ने पंजशीर घाटी को तालिबान से बचाने की कसम खाई थी और कहा था कि वह 'ईश्वर, न्याय और स्वतंत्रता' के लिए अपने प्रतिरोध को कभी नहीं रोकेंगे। पंजशीर में प्रतिरोध मोर्चा ने भी अफगानिस्तान में एक समानांतर सरकार घोषित करने की कसम खाई थी। भले ही तालिबान ने अमेरिकी सेना के जाने के बाद अफगानिस्तान में अपनी 'कार्यवाहक सरकार' की घोषणा की, लेकिन यह प्रतिरोध लंबे समय तक नहीं चल सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.