Move to Jagran APP

Rocket Fire From Lebanon: लेबनान ने इजरायल पर दागे रॉकेट, दोनों देशों के बीच फिर शुरू हुआ संघर्ष

दक्षिणी लेबनान से इजराइल की ओर कम से कम 10 रॉकेट दागे गए हैं। इजरायली सेना के एक बयान के मुताबिक ज्यादातर इजरायल के आयरन डोम सिस्टम द्वारा इंटरसेप्ट किए गए हैं और बाकी आबादी से दूर खुले इलाके में गिरे हैं।

By Amit KumarEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 02:50 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 04:55 PM (IST)
Rocket Fire From Lebanon:  लेबनान ने इजरायल पर दागे रॉकेट, दोनों देशों के बीच फिर शुरू हुआ संघर्ष
Rocket fire from Lebanon draws retaliatory Israeli shelling

बेरूत, रॉयटर्स। शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान से इजरायल की ओर कम से कम 10 रॉकेट दागे गए हैं। इजरायली सेना के एक बयान के मुताबिक, ज्यादातर रॉकेट इजरायल के आयरन डोम सिस्टम द्वारा इंटरसेप्ट किए गए हैं और बाकी आबादी से दूर खुले इलाके में गिरे हैं। फिलहाल किसी तरह की जनहानि होने की खबर नहीं है। वहीं हमले को लेकर अभी किसी तरह का दावा भी पेश नहीं किया गया है।

loksabha election banner

इजरायल की जवाबी कार्रवाई

ईरान के साथ तनाव के बीच, इजरायली सेना ने लेबनान को चेतावनी देते हुए कहा है कि लेबनान को अपनी इस हरकत के लिए परिणाम भुगतने को तैयार रहना चाहिए। गौरतलब है कि, लेबनान ने बुधवार को भी इजरायल पर तीन रॉकेट दागे थे। जिसके जवाब में इजरायल ने ताबड़तोड़ हमले किए, सेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने हथियारों से लैस ईरानी समर्थित हिज़्बुल्लाह समूह के नियंत्रण वाले दक्षिण लेबनान के कुछ हिस्सों में गोलाबारी की थी। वहीं, गुरुवार को इजरायल ने एयर स्ट्राइक करते हुए उन स्थानों को निशाना बनाया, जहां से बुधवार को रॉकेट दागे गए थे। पिछले 7 वर्षों में ये पहला मौका था, जब इजरायल द्वारा लेबनान पर एयर स्ट्राइक की गई। सेना ने एक बयान में बताया है कि, एयर स्ट्राइक के दौरान अतिरिक्त लक्ष्यों को भी निशाना बनाया गया, जिनका इस्तेमाल पहले कभी इजराइल पर हमला करने के लिए किया गया था।

तीन दिनों से जारी है संघर्ष

लेबनान के एक सुरक्षा सूत्र के मुताबिक, रॉकेट अल-अरक़ूब इलाके से दागे गए थे। यह इलाका लेबनान के शेबा शहर के पास है। आपको बता दें, सीमा पार से शत्रुता का तीसरा दिन था जिसने 2006 के बाद से शांति की अवधि को खतरे में डाल दिया है। उस वक्त इज़राइल और हिज़्बुल्लाह के बीच एक महीने तक युद्ध लड़ा गया था। वहीं, इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने हमलों के लिए लेबनान को जिम्मेदार करार दिया है। साथ ही उन्होंने देश के नागरिकों और संप्रभुता को हानि पहुंचाने पर, चेतावनी देते हुए सतर्क रहने की बात कही है। वहीं, इजरायल की नई गठबंधन वाली सरकार लगातार देश में शांती बनाए रखने की कोशिश कर रही है। उन्होंने गाजा में हमास के साथ 11 दिनों से चल रहे युद्ध को समाप्त किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.