Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, 13 मौतें भी हुई

ऑस्ट्रेलिया ने एक दिन में 13 मौतें हुईं और विक्टोरिया राज्य में मुख्य रूप से 700 से अधिक नए संक्रमण के मामले दर्ज किए गए।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 10:11 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, 13 मौतें भी हुई
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, 13 मौतें भी हुई

सिडनी, रॉयटर्स। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कोरोना वायरस महामारी में गुरुवार को अपना सबसे बुरा दिन देखा। ऑस्ट्रेलिया ने एक दिन में 13 मौतें हुईं और विक्टोरिया राज्य में मुख्य रूप से 700 से अधिक नए संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। इस कारण सरकार ने सभी निवासियों को चेहरा ढंकने का आदेश दिया।

loksabha election banner

प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या अब 189 हो गई है। बताया गया कि इसमें से आधे से अधिक विक्टोरिया और देश की राजधानी मेलबोर्न से सामने आई। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती COVID-19 के प्रकोप पर तेजी से काबू पा लिया था, लेकिन पिछले महीने विक्टोरिया में शुरू हुई एक दूसरी लहर ने मेलबर्न को लॉकडाउन में वापस लाने और सिडनी सहित अन्य क्षेत्रों में फैलने के संकेत दे दिए हैं।

मॉरिसन ने संवाददाताओं से कहा, हम अब कुछ हफ्तों के लिए (मेलबर्न में) इस लॉकडाउन में हैं और हमें वे परिणाम नहीं मिल रहे हैं जिनकी हम उम्मीद है और आगे के उपाय निश्चित रूप से आवश्यक हैं।  विक्टोरियन प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज ने कहा कि 6 मिलियन से अधिक लोगों के लिए राज्य में मास्क पहनना आवश्यक होगा। बता दें कि महामारी शुरू होने के बाद से देश में कुल 16,298 मामलों की पुष्टि हुई है।

देश- दुनिया में कोरोना का कहर थमा नहीं है। कुछ देशों में कोरोना का कहर तेज हो रहा है तो वहीं अमेरिका और जैसे देशों में संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। दुनिया में आज सबसे ज्यादा कोरोना के मामले क्रमश: ब्राजील, अमेरिका और भारत में आए हैं। वहीं सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील, अमेरिका, मैक्सिको में हुई है। दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 2.80 लाख नए मामले सामने आए, जबकि 6649 लोगों की मौत हो चुकी है।

अबतक एक करोड़ 71 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि 6 लाख 69 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ छह लाख के पार पहुंच गया है। दुनियाभर में अभी भी 58 लाख 22 हजार एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार एक तरफ अमेरिका में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा एक लाख 50 हजार पार पहुंच चुका है तो दूसरी तरफ ब्राजील में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी बरकरार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.