Move to Jagran APP

प्योंगयांग: मेन स्क्वेयर पर लगी Kim Jong Un के पिता और दादा के पोर्ट्रेट हटाए गए, अटकलों का बाजार गर्म

नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के मेन स्क्वेयर में किम के पिता और दादा के बड़े-बड़े पोर्ट्रेट लगे हुए हैं। कुछ दिन पहले इन दोनों के पोर्ट्रेट को वहां से हटा दिया गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 06:24 PM (IST)
प्योंगयांग: मेन स्क्वेयर पर लगी Kim Jong Un के पिता और दादा के पोर्ट्रेट हटाए गए, अटकलों का बाजार गर्म
प्योंगयांग: मेन स्क्वेयर पर लगी Kim Jong Un के पिता और दादा के पोर्ट्रेट हटाए गए, अटकलों का बाजार गर्म

प्योंगयांग। नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन फिर से चर्चा में आ गए हैं, इस बार वो खुद के लिए नहीं, बल्कि अपने पिता और दादा की वजह से चर्चा में हैं। दरअसल नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के मेन स्क्वेयर में किम के पिता और दादा के बड़े-बड़े पोर्ट्रेट लगे हुए हैं। कुछ दिन पहले इन दोनों के पोर्ट्रेट को वहां से हटा दिया गया है।

loksabha election banner

कोरिया में ऐसा तभी किया जाता है जब वहां पर किसी और की फोटो लगाई जानी हो, उससे पहले यहां से पोर्ट्रेट नहीं उतारे जाते हैं। अब ये अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां पर तीसरी फोटो किसकी लगने वाली है। आखिरी बार ऐसा तब किया गया था जब किम के पिता किम जोंग-इल की मौत हो गई थी।

सिओल के एनके न्यूज के मुताबिक, जहां से पोर्ट्रेट हटाए गए हैं वहां रेनोवेशन किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर एक अंग्रेजी न्यूज पोर्टल एक्सप्रेस.यूके की ओर से बताया गया है कि रेनोवेशन के लिए पोर्ट्रेट को हटाकर अलग नहीं रखा जाता है, रेनोवेशन करके उसे तुरंत लगा दिया जाता है। इससे पहले यहां पर पोर्ट्रेट को हटाने का काम तब किया गया था जब किम के पिता जोंग-इल का पोर्ट्रेट लगाया जाना था। हो सकता है कि किम के परिवार में किसी की मौत हुई हो उसका पोर्ट्रेट यहां लगाया जाना हो, उसकी तैयारी की जा रही हो। मरने वालों में कोई भी हो सकता है।

बनाई जा रही तीसरे पोर्ट्रेट के लिए जगह

कैली का कहना है कि स्क्वेयर बहुत बड़ा है और वहां किसी तरह से रेनोवेशन की कोई जरूरत नहीं है। जिन लोगों ने स्क्वेयर देखा है वो उसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। उन्होंने आशंका जताई है कि जगह बनाए जाने के पीछे एक यही कारण हो सकता है कि वहां तीसरा पोर्ट्रेट लगाया जाना है। यह स्क्वेयर 2012 से रेनोवेट नहीं किया गया है। न्यूज एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों के मुताबिक, मेन ऑब्जर्वेशन डेक भी हटा दिया गया है।

2 मई के बाद से फिर नहीं दिखे किम

बता दें कि 2 मई को एक उर्वरक फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह के बाद अब तक दुबारा से किम को नहीं देखा गया है, वहां पर एक झलक दिखाने के बाद वो करीब दो हफ्ते से गायब हैं। ये माना जा रहा है कि इस बार वो वॉन्सान वापस चले गए हैं। सैटेलाइट फोटोज में उनकी नावों को देखकर यह अटकलें लगाई जा रही हैं।

कुछ दिन पहले किए बड़े बदलाव

इससे पहले कुछ एजेंसियों ने ये खबर भी चलाई थी कि किम ने अपने स्पाई चीफ और सिक्युरिटी हेड को हटा दिया है। साउथ कोरिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी के हेड जांग किल सॉन्ग को पद से हटा दिया गया था। उनकी जगह रिम क्वान्ग II को पद सौंपा गया है। आर्मी जनरल युन जोन्ह रिन की जगह क्वाक चान्ग सिक को कमांडर ऑफ द सुप्रीम गार्ड का पद दिया गया है। ये दोनों बदलाव क्यों किए गए इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.