Move to Jagran APP

पुतिन के आलोचक नवलनी को दिया गया नोवीचोक जहर : एंजेला मर्केल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि नोवीचोक का इस्तेमाल पूरी तरह से निंदनीय है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 07:31 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 07:31 AM (IST)
पुतिन के आलोचक नवलनी को दिया गया नोवीचोक जहर : एंजेला मर्केल
पुतिन के आलोचक नवलनी को दिया गया नोवीचोक जहर : एंजेला मर्केल

बर्लिन, रायटर। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने बुधवार को कहा कि रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक विपक्षी नेता एलेक्सेई नवल्नी को मारने के लिए उन्हें नोवीचोक नाम का जहर दिया गया है। यह जहर स्नायु तंत्र को प्रभावित करता है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन के अस्पताल में भर्ती कराए गए नवलनी अभी कोमा में हैं।

loksabha election banner

मर्केल ने कहा कि उम्मीद है इस मुद्दे पर रूस खुद अपनी सफाई देगा। जर्मनी नाटो के अपने सहयोगियों से बात करेगा कि इस मुद्दे पर क्या किया जाना चाहिए। मर्केल के इस बयान से पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर पाबंदियां लगाने की आशंका बढ़ गई है।

रूस इस मामले में अपनी किसी तरह की भूमिका से इन्कार कर चुका है। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि जर्मनी के इस कथन के पीछे सुबूत नहीं हैं।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि नोवीचोक का इस्तेमाल पूरी तरह से निंदनीय है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने ट्वीट कर कहा है कि वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए काम करेगी।

नवलनी साइबेरिया से मॉस्को जाते समय विमान में अचानक बेहोश हो गए थे। रूस में कुछ रोज के इलाज के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस से बर्लिन लाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.