Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन, आतंक का जनक बताया

अफगानिस्तान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ काबुल की सड़कों पर जमकर विरोध प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने हाथों में बैनर और पोस्टर लिए हुए थे जिसमें लिखा था- आतंक का जनक प्रायोजक और निर्यातक है पाकिस्तान।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 02:02 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 02:02 PM (IST)
अफगानिस्तान में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन, आतंक का जनक बताया
इमरान खान के अफगानिस्तान पहुंचते ही जगह-जगह प्रदर्शन। (फोटो: एपी)

काबुल, एएनआइ। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अफगानिस्तान यात्रा के दौरान काबुल की सड़कों पर जमकर प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों के हाथों में बैनर और पोस्टर थे, जिन पर लिखा था, 'पाकिस्तान आतंकवाद का जनक, प्रायोजक और निर्यातक है। पाकिस्तान हिंसा फैलाना बंद करो।' पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अपने कुछ मंत्रियों और आइएसआइ प्रमुख के साथ गुरुवार से यहां सरकारी दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका पहला दौरा है।

loksabha election banner

प्रदर्शन अफगानिस्तान के काबुल में ही नहीं दक्षिण पश्चिम पाकटिया और खोस्ट राज्य में भी हो रहे हैं। अफगानी नागरिकों का कहना है कि पाक का दोहरा चरित्र है और इमरान खान यहां पर शांति के प्रयासों का ढोंग कर रहे हैं। ज्ञात हो कि अफगानिस्तान इस समय बुरी तरह हिंसा की चपेट में है और यहां रोजाना तालिबानियों के हमले हो रहे हैं। इन हमलों में निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं।

अफगान जनता भी ये मानती है कि हजारों लोगों के मारे जाने में पाक का ही हाथ है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अनुसार अफगानिस्तान में साढ़े छह हजार से ज्यादा पाकिस्तानी आतंकवादी सक्रिय हैं। इनमें से अधिकांश का संबंध तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से है। इस संगठन को पाकिस्तान से बराबर ताकत मिलती रहती है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब अफगानिस्तान सरकार की तालिबान से शांति वार्ता चल रही है और बातचीत कुछ आगे बढ़ी है। हिंसा का दौर अभी जारी है और तालिबान ने पूरी तरह से युद्ध विराम नहीं किया है। पाकिस्तान तालिबान से सुलह वार्ता में अहम भूमिका निभा रहा है।

अफगानिस्तान में हमले की खबर

अफगानिस्तान में तालिबान ने बुधवार शाम उत्तरपूर्वी शहर कुंदुज पर हमला किया, जिसमें सात नागरिकों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। यह घटना कुंदुज शहर के तालोका इलाके में हुई जहां एक मोर्टार से नागरिकों के घर पर हमला किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.