Move to Jagran APP

वेटिकन में ऑनलाइन प्रार्थना संपन्न कराएंगे पोप फ्रांसिस, सार्वजनिक प्रार्थना में नहीं भाग

इटली में कोरोना वायरस के भीषण प्रकोप के बीच पोप फ्रांसिस रविवार को सेंट पीटर्स स्क्वेयर पर होने वाली सार्वजनिक प्रार्थना में भाग नहीं लेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 09:44 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 09:48 PM (IST)
वेटिकन में ऑनलाइन प्रार्थना संपन्न कराएंगे पोप फ्रांसिस, सार्वजनिक प्रार्थना में नहीं भाग
वेटिकन में ऑनलाइन प्रार्थना संपन्न कराएंगे पोप फ्रांसिस, सार्वजनिक प्रार्थना में नहीं भाग

वेटिकन सिटी, रायटर। इटली में कोरोना वायरस के भीषण प्रकोप के बीच पोप फ्रांसिस रविवार को सेंट पीटर्स स्क्वेयर पर होने वाली सार्वजनिक प्रार्थना में भाग नहीं लेंगे। वह वेटिकन से ही ऑनलाइन प्रार्थना करवाएंगे। बुधवार को भी पोप सार्वजनिक प्रार्थना सभा में शामिल नहीं होंगे। उल्लेखनीय है कि पोप की प्रार्थना सभा में भाग लेने के लिए दुनिया भर से लाखों लोग वेटिकन पहुंचते हैं। कोरोना वायरस फैलने के दौर में दुनिया में हर जगह इस तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम रद किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

एपोस्टोलिक पैलेस की लाइब्रेरी से ऑनलाइन प्रार्थना

वेटिकन ने बयान जारी कर कहा है कि पोप परंपरागत रूप से सेंट पीटर्स स्क्वेयर के सामने स्थित इमारत की खिड़की से प्रार्थना नहीं करवाएंगे। वह एपोस्टोलिक पैलेस की लाइब्रेरी से ऑनलाइन प्रार्थना करवाएंगे, जो टेलीविजन पर देखी-सुनी जा सकेगी। पोप की सामूहिक प्रार्थना सभा 15 मार्च तक निलंबित रह सकती है। इस दौरान पोप श्रद्धालुओं को ऑनलाइन प्रार्थना करवा सकते हैं। 83 वर्षीय पोप ने तेज जुकाम के चलते हाल ही में एक प्रमुख धार्मिक रस्म रद कर दी थी।

वेटिकन में एक कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित

इटली से सटे वेटिकन में एक कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है। इस धार्मिक देश में कोरोना वायरस से पीड़ित यह पहला मरीज है। यूरोप में इटली कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित है। वहां पर 4,600 वायरस पीड़ित सामने आ चुके हैं।

पोप का कोरोना वायरस टेस्‍ट निगेटिव 

पोप फ्रांसिस का कोरोना वायरस टेस्ट निगेटिव आया था। वेटिकन के प्रवक्ता मेटियो ब्रूनी ने हालांकि इटली के एक अखबार में छपी खबर पर तत्काल कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। खराब स्वास्थ्य के कारण 83 वर्षीय रोमन कैथोलिक धर्मगुरु ने पिछले सप्ताह कई सार्वजनिक कार्यक्रम रद कर दिए थे। वह ऐसे समय पर बीमार हुए हैं, जब इटली कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है। इटली में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या सोमवार को 57 तक पहुंच गई। जबकि संक्रमित लोगों की संख्या दो हजार से ज्यादा  बीमारी की वजह से ऐसा पहली बार हुआ जब पोप ने आध्यात्मिक कार्यक्रम लेंट रिट्रीट में भी हिस्सा नहीं लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.