Move to Jagran APP

फिलीपींस में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले को पुलिस ने मार दी गोली

कुछ दिन पहले फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा था कि यदि कोई व्यक्ति लॉकडाउन का उल्लंघन करता है तो पुलिस उसे गोली मार दे। रविवार को पुलिस ने इसका पालन करते हुए एक व्यक्तिको गोली मारदी।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 06:07 PM (IST)
फिलीपींस में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले को पुलिस ने मार दी गोली
फिलीपींस में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले को पुलिस ने मार दी गोली

मनीला। फिलीपींस में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले एक व्यक्ति को पुलिस ने गोली मार दी। इस व्यक्ति की उम्र 63 साल बताई जा रही है। यह पहला मौका है जब फिलीपींस में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले पर गोली चलाई गई है। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार इस व्यक्ति ने शराब पी रखी थी और वह हाथ में दराती लिए घूम रहा था। मगर उसने कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क नहीं लगा रखा था। अलजजीरा और कुछ अन्य स्थानीय मीडिया संस्थानों ने इस खबर को प्रकाशित किया है। 

loksabha election banner

पुलिस रिपोर्ट के अनुसार मास्क ना लगाने के कारण गांव के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने उस व्यक्ति को चेतावनी दी तब वो गुस्सा हो गया, वो स्वास्थ्य अधिकारी को गाली देने लगा। फिर उसने अधिकारी पर दराती से हमला भी किया, इसके बाद पुलिस ने गोली मार दी। गोली लगने से व्यक्ति की मौत हो गई। उसकी पहचान की जा रही है। 

मालूम हो कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटेर्टे ने बुधवार को घोषणा की थी कि वे पुलिस और सेना को यह अधिकार देते हैं कि लॉकडाउन के नियमों का पालन ना करने वालों को गोली मार दी जाए। उन्होंने कहा कि स्थिति बिगड़ती जा रही है इसलिए एक बार फिर मैं आप सब को इस समस्या की संजीदगी के बारे में बता रहा हूं और आपको इसे सुनना होगा। पुलिस और सेना से उन्होंने कहा कि मेरा आदेश है कि अगर कोई भी दिक्कत हो और ऐसा मौका आता है जब आपकी जिंदगी पर खतरा मंडराता है, उन्हें गोली मार दो। उन्होंने कड़े स्वर में अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि मेरी बात को गंभीरता से लें और कोई मुरव्वत न बरतें। यदि कोई नियम नहीं मानेगा तो उसको दंड भुगतना होगा। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर गोली मारने पर सामाजिक संगठन आपत्ति भी जताने लगे हैं।

मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने राष्ट्रपति डुटर्टे के बयान पर चिंता जताते हुए इसे "भयावह" बताया है और कहा कि कोविड-19 महामारी जैसी आपात स्थिति में घातक अनियंत्रित बल का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए। फिलीपींस के मुख्य द्वीप लुजॉन में 16 मार्च से लॉकडाउन लगा है। देश के अलग अलग हिस्सों में स्थानीय सरकारों ने अपने खुद के नियम भी बनाए हैं। लोगों को सिर्फ जरूरत का सामान लाने के लिए ही घर से बाहर निकलने की अनुमति है, यहां भी सब कुछ बंद है।

दुनिया के बाकी देशों की तरह फिलीपींस में भी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन जारी है। गुरुवार को फिलीपींस सरकार ने नियम बनाया कि जरूरत का सामान लेने के लिए घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सरकारी अधिकारी कार्लो नोगरालेस ने कहा कि मैं दोहराता हूं, अगर आपको घर से बाहर जाने की जरूरत पड़ती है तो आपको मास्क लगाना होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि जरूरी नहीं है कि हर किसी के पास मेडिकल मास्क उपलब्ध हो लेकिन किसी भी तरह मुंह और नाक ढंके रहने चाहिए फिर चाहे रुमाल से या घर में बने किसी मास्क से, उसके बिना निकलना कानून को न मानना है। ऐसे में सख्त कार्रवाई की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.