Move to Jagran APP

PM Modi in Bangladesh: पीएम मोदी बोले, बांग्लादेश की आजादी के लिए किया था सत्याग्रह और जेल भी गया

PM Modi in Bangladesh पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत और बांग्लादेश दोनों ही देशों की सरकारें इस संवेदनशीलता को समझकर इस दिशा में सार्थक प्रयास कर रही हैं। हमने दिखा दिया है कि आपसी विश्वास और सहयोग से हर एक समाधान हो सकता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 04:19 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 10:04 PM (IST)
PM Modi in Bangladesh: पीएम मोदी बोले, बांग्लादेश की आजादी के लिए किया था सत्याग्रह और जेल भी गया
बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं पीएम मोदी

ढाका, एजेंसी। कोरोनाकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने भी बांग्लादेश की आजादी के लिए गिरफ्तारी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर हैं। बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में पहुंचे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा मैं सभी भारतीयों की तरफ से आपको हार्दिक बधाई देता हूं। मैं शेख मुजीबुर रहमानजी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने बांग्लादेश और यहां के लोगों के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था। बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था।

इस दौरान पीएम मोदी ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान की छोटी बेटी शेख रेहाना को गांधी शांति पुरस्कार 2020 प्रदान किया। यह पुरस्कार मरणोपरांत शेख मुजीबुर रहमान को दिया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि हमें शेख मुजीबुर रहमान को गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित करने का अवसर मिला है।

भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत और बांग्लादेश दोनों ही देशों की सरकारें इस संवेदनशीलता को समझकर, इस दिशा में सार्थक प्रयास कर रही हैं। हमने दिखा दिया है कि आपसी विश्वास और सहयोग से हर एक समाधान हो सकता है। हमारा भूमि सीमा समझौता भी इसी का गवाह है। यह एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव एक साथ ही आया है। हम दोनों ही देशों के लिए 21वीं सदी में अगले 25 वर्षो की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है।

उन्होंने कहा कि आज मैं भारतीय सेना के उन वीर जवानों को भी सलाम करता हूं जो बांग्लादेश के भाइयों और बहनों के साथ खड़े थे। मुझे खुशी है कि बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भाग लेने वाले कई भारतीय सैनिक आज इस समारोह में मौजूद हैं।

पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंची शेख हसीना

बता दें कि पीएम मोदी के बांग्लादेश पहुंचने पर वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना खुद उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंची हुईं थीं। पीएम शेख हसीना ने फूलों का गुलदस्ता देकर पीएम मोदी का स्वागत किया था। इस दौरान सबसे खास बात यह थी कि बांग्लादेश की जमीन पर भारत का राष्ट्रगान बजाकर पीएम मोदी का स्वागत किया गया। आज शुरू हुई पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा द्विपक्षीय रिश्तो को और मजबूत करना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.