Move to Jagran APP

Year Ender 2021: अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के नंबर वन नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी, जो बाइडन को पीछे छोड़ा

पीएम मोदी दूसरे वैश्विक नेताओं की तुलना में बेहतर काम कर रहे हैं। पीएम मोदी के अतिरिक्त विश्व के सिर्फ दो नेताओं को 60 से अधिक की रेटिंग मिली थी। इस लिस्ट में पीए मोदी के बाद दूसरे नंबर मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेज मैनुएल लोपेज ओबराडोर थे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 07:39 PM (IST)
Year Ender 2021: अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के नंबर वन नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी, जो बाइडन को पीछे छोड़ा
अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के नंबर वन नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी, जो बाइडन को पीछे छोड़ा।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। 5 सितंबर को अमेरिका की डेटा इंटेलीजेंस फर्म मार्निंग कंसल्ट के सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे पसंदीदा नेता चुना गया। प्रधानमंत्री मोदी अप्रूवल रेटिंग के मामले में वैश्विक नेताओं की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसद है और यह रेटिंग दुनिया के शीर्ष 13 नेताओं में सबसे ज्यादा है।

loksabha election banner

1- इस सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी दूसरे वैश्विक नेताओं की तुलना में बेहतर काम कर रहे हैं। पीएम मोदी के अतिरिक्त विश्व के सिर्फ दो नेताओं को 60 से अधिक की रेटिंग मिली थी। इस लिस्ट में पीए मोदी के बाद दूसरे नंबर मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेज मैनुएल लोपेज ओबराडोर थे। इनकी अप्रूवल रेटिंग 64 थी, जबकि वहीं तीसरे नंबर पर इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी है। इनकी रेटिंग 63 थी। चौथे नंबर पर 52 की रेटिंग के साथ जर्मनी की चांसलर एंजिला मार्केल थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस अप्रूवल लिस्ट में पांचवें स्थान पर थे। बाइडन की अप्रूवल रेटिंग 50 से भी कम थी। उनकी रेटिंग 48 थी। गौरतलब है कि इससे पहले मई के महीने में प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 2020 में सबसे ज्यादा 84 फीसद पर थी, तब भारत महामारी के प्रकोप से बाहर निकल रहा था।

2- इस वर्ष जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग ज्यादा बेहतर हुई। गौरतलब है कि जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसद थी। ऐसा नहीं है कि मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ही इजाफा हुआ है, बल्कि उनकी डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25 फीसद की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर थे।

3- दो सितंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्रप्रमुखों से काफी आगे थे। पीएम मोदी मेक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, समेत कई अन्य नेताओं से आगे थे। इस लिस्ट में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मौरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो, ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन और ब्राजीलियन राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो भी शामिल हैं।

ऐसे किया जाता है सर्वे

कंपनी द्वारा जो सैंपल साइज लिया गया है, उसमें कुछ लोगों को चुना जाता है। उनसे कुछ सवालों पर बात की जाती है. मार्निंग कंसल्ट द्वारा ये सर्वे काफी जटिल तरीके से किया जाता है। इसमें कंपनी के पास रियल टाइम पोलिंग डाटा, पालिटिकल इलेक्शन डाटा, चुने हुए प्रतिनिधियों का डाटा और चुनावी मुद्दे होते हैं। सर्वे के लिए 11 हजार से अधिक साक्षात्‍कार दुनियाभर में किए जाते हैं, जबकि करीब पांच हजार साक्षात्‍कार अमेरिका में राष्ट्रपति और कांग्रेसमैन की अप्रूवल रेटिंग के लिए किए जाते हैं। डेली ग्लोबल सर्वे सात दिन के मूविंग एवरेज पर आधारित होता है। ये सभी साक्षात्‍कार आनलाइन किए जाते हैं, जिसमें सर्वे फिलिंग होती है। भारत में जितने भी साक्षात्‍कार हुए हैं, सभी शिक्षित लोगों से किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.