Move to Jagran APP

द. अफ्रीका: ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, युवाओं के लिए बदलना होगा सिलेबस

दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में पांच राष्‍ट्राें के प्रमुखों की औपचारिक मुलाकात के साथ 10वें शिखर सम्मेलन का शुभारंभ हुआ।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 10:02 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 05:21 PM (IST)
द. अफ्रीका: ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, युवाओं के लिए बदलना होगा सिलेबस
द. अफ्रीका: ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, युवाओं के लिए बदलना होगा सिलेबस

नई दिल्ली, एजेंसी]। जोहान्सिबर्ग, प्रेट्र/आइएएनएस। ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) का दसवां सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो गया है। इस सम्मेलन में शिरकत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत बहुपक्षवाद, अंतरराष्ट्रीय कारोबार और नियम आधारित विश्व व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध रहेगा। ब्रिक्स देशों ने अपने उभरते हुए बाजारों से अफ्रीका में औद्योगिक क्षमता बढ़ाने के लिए बेहतर साझेदारी के लिए भी प्रतिबद्धता जताई।

loksabha election banner

ब्रिक्स नेताओं के सत्र में गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी बात रखी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके बताया कि मोदी ने ब्रिक्स के नेताओं के साथ एक दशक की शांति, सद्भाव और साझा विकास व समृद्धि के उपलक्ष्य में सम्मेलन स्थल सैंडटन इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर पर ग्रुप फोटो खिंचवाई। उम्मीद की जा रही है कि ब्रिक्स सम्मेलन के दसवें समारोह में समूह के नेता गण वैश्विक मुद्दों, अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा, ग्लोबल गर्वनेंस और व्यापार के मुद्दों पर बातचीत करेंगे। मेजबान दक्षिण अफ्रीका के व्यापार और निवेश को बढ़ाने के लिए अधिकार का पूरा लाभ उठाना चाहेगा।

इस सम्मेलन में मोदी के चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विश्व के अन्य नेताओं से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। 

बता दें कि तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग पहुंचे। ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी यहां दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्पिक्षीय बैठक भी करेंगे। यात्रा के दौरान रक्षा, व्‍यापार, संस्‍कृति, कृषि और डेरी क्षेत्र मे समझौते पर हस्‍ताक्षर हो सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्‍या में मौजूद भारतीय समुदाय 'गतिशील विकास भागीदारी' में महत्‍वपूर्ण भुमिका निभा रहे हैं। प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान यहां भी शिरकत करेंगे। यह शिखर सम्‍मेलन दोनों देशों के लिए बेहद खास इसलिए भी है क्‍यों कि अफ्रीका से भारत के कूटनीतिक संबंध फिर स्थापित होने का यह 25वां और पीटरमारित्जबर्ग रेवले स्टेशन पर महात्मा गांधी के साथ हुई घटऩा का 125वां वर्ष है। बता दें कि ब्रिक्‍स पांच देशों का संगठन है। सभी देशाे के राष्‍ट्राध्‍यक्ष यहां शिरकत कर रहे हैं। ब्रिक के नाम से जाना जाता था 2010 में यह ब्रिक्‍स हो गया। दुनिया की 50 फीसद आबादी यही बसती है।

चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी की होगी मुलाकात

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात होगी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच अमरीकी व्यापार संरक्षणवाद और साझा हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी की 25-27 जुलाई को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से बैठक होगी। पिछले तीन महीनों में दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात होगी। इससे पहले अप्रैल में चीनी शहर वुहान में दोनों नेताओं की दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक हुई थी। वह बैठक डोकलाम गतिरोध के बाद द्विपक्षीय संबंधों को फिर से पटरी पर लाने तथा प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के इरादे से हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.