Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, NSA डोभाल भी रहे मौजूद

पीएम मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपारा में राष्ट्रबंधु के पिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की स्मारक पर पहुंचे और वहां उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की साथ ही प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं।बांग्लादेश के अधिकारियों ने प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा से पहले सतखिरा में यशोरेश्वरी मंदिर का जीर्णोद्धार किया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:58 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 05:12 PM (IST)
पीएम मोदी ने ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, NSA डोभाल भी रहे मौजूद
पीएम मोदी ने ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, NSA डोभाल भी रहे मौजूद

ढाका, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने बांग्लादेश दौरे के दूसरे दिन सबसे पहले दक्षिणपश्चिमी सतखीरा में यशोरेश्वरी मंदिर पहुंचे और पूजा की। इसके बाद पीएम मोदी ने गोपालगंज में ओराकांडी मंदिर में भी पूजा-अर्चना करने का भी है। अब पीएम मोदी ओराकांडी में मतुआ समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं। 

loksabha election banner

Live Updates:

-बांग्लादेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। एनएसए अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला भी उपस्थित रहे।

-पीएम ने कहा, 'ओराकांडी में भारत सरकार लड़कियों के मिडिल स्कूल को अपग्रेड करेगी और भारत सरकार द्वारा यहां एक प्राइमरी स्कूल भी स्थापित किया जाएगा। ये भारत के करोड़ों लोगों की तरफ से हरिचंद ठाकुर जी को श्रद्धांजलि है।'

-पीएम मोदी ने कहा, 'भारत आज 'सबका साथ, सबका विकास, और सबका विश्वास' के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहा है, और बांग्लादेश इसमें 'शोहो जात्री' है। वहीं बांग्लादेश आज दुनिया के सामने विकास और परिवर्तन का एक मजबूत उदाहरण पेश कर रहा है और इन प्रयासों में भारत आपका 'शोहो जात्री' है।

-पीएम बोले- कोरोना महामारी के दौरान, भारत और बांग्लादेश ने अपनी क्षमताओं को साबित किया है। आज दोनों राष्ट्र इस महामारी का जोरदार तरीके से सामना कर रहे हैं और इसे साथ मिलकर लड़ रहे हैं। भारत इसे अपना कर्तव्य मानकर काम कर रहा है कि मेड इन इंडिया टीका बांग्लादेश के नागरिकों तक पहुंचे।

-पीएम ने कहा कि मौतुवा शॉम्प्रोदाय के हमारे भाई-बहन श्री श्री हॉरिचान्द ठाकुर जी की जन्मजयंति के पुण्य अवसर पर हर साल 'बारोनी श्नान उत्शब' मनाते हैं। भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस उत्सव में शामिल होने के लिए, ओराकान्दी आते हैं। भारत के मेरे भाई-बहनों के लिए ये तीर्थ यात्रा और आसान बने, इसके लिए भारत सरकार की तरफ से प्रयास और बढ़ाए जाएंगे। ठाकूरनगर में मौतुवा शॉम्प्रोदाय के गौरवशाली इतिहास को प्रतिबिंबित करते भव्य आयोजनों और विभिन्न कार्यों के लिए भी हम संकल्पबद्ध हैं।

-मोदी ने कहा, 'श्री श्री हॉरिचान्द देव जी के जीवन ने हमको एक और सीख दी है। उन्होंने ईश्वरीय प्रेम का भी संदेश दिया, लेकिन साथ ही हमें हमारे कर्तव्यों का भी बोध कराया। उन्होंने हमें ये बताया कि उत्पीड़न और दुख के विरुद्ध संघर्ष भी साधना है।' पीएम ने आगे कहा कि श्री श्री हॉरिचान्द देव जी की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने में, दलित-पीड़ित समाज को एक करने में बहुत बड़ी भूमिका उनके उत्तराधिकारी श्री श्री गुरुचॉन्द ठाकुर जी की भी है। श्री श्री गुरुचॉन्द जी ने हमें 'भक्ति, क्रिया और ज्ञान' का सूत्र दिया था।

-पीएम ने कहा, 'भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं। दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं। यही मूल्य, यही शिक्षा श्री श्री हॉरिचान्द देव जी ने हमें दी थी।

-पीएम मोदी बोले- मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय पर्व पर भारत के 130 करोड़ भाइयों-बहनों की तरफ से आपके लिए प्रेम और शुभकामनाएं लाया हूं। आप सभी को बांग्लादेश की आज़ादी के 50 साल पूरे होने पर ढेरों बधाई, हार्दिक शुभकामनाएं।

-बांग्लादेश के ओराकांडी में मतुआ समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'किसने सोचा था कि भारत का प्रधानमंत्री कभी ओराकांडी आएगा। मैं आज वैसा ही महसूस कर रहा हूं, जो भारत में रहने वाले मतुआ संप्रदाय के मेरे हज़ारों-लाखों भाई-बहन ओराकांडी आकर महसूस करते हैं।' पीएम ने आगे कहा कि इस दिन की प्रतीक्षा मुझे कई वर्षों से थी, 2015 में जब मैं प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार बांग्लादेश आया था तभी मैंने यहां आने की इच्छा प्रकट की थी। मेरी वो इच्छा आज पूरी हुई है।

-बांग्लादेश के ओराकांडी में मतुआ समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे पीएम मोदी।

-बांग्लादेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओराकांडी मंदिर में पूजा की। 

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुंगीपारा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के समाधि परिसर में विजिटर बुक में हस्ताक्षर किए।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुंगीपारा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के समाधि स्थल पर उनको श्रद्धांजलि दी। इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं। श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी ने समाधि परिसर में पौधारोपण भी किया।

-मोदी बोले कि मैंने सुना है कि जब यहां मां काली की पूजा का मेला लगता है तो बहुत बड़ी तादाद में भक्त सीमा के उस पार से और यहां से भी आते हैं। यहां पर एक कम्यूनिटी हॉल की आवश्यकता है। ये बहुउद्देशीय हॉल हो ताकि जब काली पूजा के लिए लोग आएं तो उनके भी उपयोग में आए और सामाजिक, धार्मिक, शै​क्षणिक अवसर पर यहां के लोगों के काम आए और आपदा के समय खासकर चक्रवात के समय ये कम्यूनिटी हॉल सबके लिए शेल्टर का स्थान बन जाए। मोदी ने कहा कि भारत यहां पर इस निर्माण कार्य को करेगी, मैं बांग्लादेश सरकार का आभार मानता हूं कि उन्होंने इस काम के लिए हमारे साथ शुभकामनाएं प्रकट की हैं।

-पीएम बोले- आज मुझे 51 शक्तिपीठों में से एक मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला। मेरी कोशिश रहती है कि मौका मिले तो इन 51 शक्तिपीठों में कभी न कभी जाकर अपना माथा टेकूं। बता दें कि यशोरेश्वरी काली मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में 51 शक्ति पीठों में से एक है। बांग्लादेश के अधिकारियों ने प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा से पहले सतखीरा ​में यशोरेश्वरी मंदिर का जीर्णोद्धार किया।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- आज मुझे मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला है। जब मैं 2015 में बांग्लादेश आया था तो मुझे मां ढाकेश्वरी के चरणों में शीश झुकाने का अवसर मिला था। उन्होंने आगे कहा कि मानव जाति आज कोरोना के कारण अनेक संकटों से गुजर रही है, मां से प्रार्थना है कि पूरी मानव जाति को इस कोरोना के संकट से जल्द मुक्ति दिलाएं।

बता दें कि बांग्लादेश रवाना होने से पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट किया था कि वह प्राचीन यशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा करने के लिए तत्पर हैं। देवी काली का, यशोरेश्वरी काली मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो ईश्वरीपुर में स्थित है, जो सतखीरा के श्याम नगर में है।

दूसरा मंदिर, जो गोपालगंज के ओरकंडी में स्थित है, सैकड़ों हिंदू मतुआ समुदाय का निवास है, जिनमें से बड़ी संख्या में पश्चिम बंगाल के निवासी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि मैं विशेष रूप से ओरकांडी में मतवा समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ अपनी बातचीत के लिए उत्सुक हूं, जहां से श्री हरिचंद्र ठाकुर जी ने अपना पवित्र संदेश दिया था।

वहीं, मंदिरों की अपनी यात्रा के बाद, प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष शेख हसीना के साथ चर्चा करेंगे और दोनों देशों के बीच MOU पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर बांग्लादेश पहुंचे, यह पीएम मोदी की पहली यात्रा है, जो COVID-19 महामारी के शुरू होने के बाद की गई। ढाका के हज़रत शाहजलाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.