Move to Jagran APP

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने बुधवार को अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 07:36 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 10:19 AM (IST)
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

ब्रासीलिया, पीटीआइ। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने बुधवार को अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। पीएम मोदी इस वक्त 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए ब्राजील में हैं। इस सम्मेलन के इतर उनकी ब्राजील के राष्ट्रपति से मुलाकात हुई।

loksabha election banner

इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर बातचीत हुई। बता दें कि यह सम्मेलन आतंकवाद-रोधी सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और साथ ही दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने गणतंत्र दिवस, 2020 के लिए आमंत्रित किया

एक आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस, 2020 के लिए आमंत्रित किया। ब्राजील के राष्ट्रपति ने खुशी के साथ इस निमंत्रण को स्वीकार किया। इस बयान में कहा गया कि दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि इस अवसर पर दोनों देश अपनी रणनीतिक साझेदारी को व्यापक रूप से आगे बढ़ा सकते हैं। 

ब्राजील से संभावित निवेश का भी स्वागत

बयान के अनुसार पीएम मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने इस दौरान ब्राजील से संभावित निवेश का भी स्वागत किया। इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति ने अपनी तत्परता व्यक्त की और प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल उनके साथ भारत आएगा। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग  पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा प्रबंध कराने के राष्ट्रपति के फैसले का भी स्वागत किया।

चार महीने बाद हुई मुलाकात

दोनों नेताओं की चार महीने बाद मुलाकात हो रही है। इसस पहले दोनों की मुलाकात जापान के ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन में हुई थी। इस दौरान पीएम मोदी ने बोलसोनारो को ब्राजील के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.