Move to Jagran APP

लीबिया और सीरिया में COVID-19 की स्थिति को लेकर पुतिन और एर्दोगन के बीच फोन पर बातचीत

रूस के राष्ट्रपति और तुर्की राष्ट्रपति ने फोन पर बातचीत के जरिए मानवीय संबंधों की पूरी तरह बहाली पर बल दिया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 08:21 AM (IST)
लीबिया और सीरिया में COVID-19 की स्थिति को लेकर पुतिन और एर्दोगन के बीच फोन पर बातचीत
लीबिया और सीरिया में COVID-19 की स्थिति को लेकर पुतिन और एर्दोगन के बीच फोन पर बातचीत

मास्को, आइएएनएस। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की राष्ट्रपति रिसेप तईप एर्दोगन ने बुधवार को फोन पर कोविड​​-19 महामारी और लीबिया और सीरिया की स्थिति पर चर्चा की। क्रेमलिन ने बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने महामारी के वास्तविक पहलुओं पर चर्चा की और प्रतिबंधात्मक को चरणबद्ध हटाने और द्विपक्षीय व्यापार, आर्थिक, सांस्कृतिक और मानवीय संबंधों की पूरी तरह बहाली पर बल दिया।

loksabha election banner

बयान में कहा गया है कि लीबिया में बड़े पैमाने पर चल रही झड़पों के बारे में पुतिन और एर्दोगान ने गहन चर्चा करते हुए गहरी चिंता व्यक्त की। पुतिन ने एक प्रारंभिक युद्धविराम के महत्व और 19 जनवरी, 2020 को बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के निर्णयों के आधार पर इंट्रा-लीबियाई संवाद को फिर से शुरू करने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2510 द्वारा अनुमोदित, साथ ही साथ एक राजनीतिक उद्देश्य और राजनयिक निपटान के उद्देश्य से अन्य पहल का उल्लेख किया।

सीरिया की स्थिति पर चर्चा करते हुए, 17 सितंबर, 2018 को सोची के ज्ञापन पर पार्टियों ने 5 मार्च, 2020 के अतिरिक्त प्रोटोकॉल सहित इदलिब डी-एस्केलेशन ज़ोन पर रूसी-तुर्की समझौतों को लागू करने के लिए बढ़ते प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया। क्रेमलिन ने कहा।

संयुक्त प्राथमिकता वाले कार्यों में संघर्ष विराम पर नियंत्रण और इदलिब में सक्रिय आतंकवादी समूहों को बेअसर करना शामिल है। क्रेमलिन ने बताया कि पुतिन और एर्दोगन विभिन्न स्वरूपों में नियमित संपर्क बनाए रखने के लिए सहमत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.