Move to Jagran APP

पिछले हफ्ते जबरदस्त भूकंप के बाद फिलीपींस सरकार ने उठाया ये कदम

फिलीपींस शहर में पिछले दिनों आए दो बार जबरदस्त भूकंप के चलते काफी संख्या में लोगों की जान गई। इसको ध्यान में रखते हुए फिलीपींस सरकार ने लोगों को दुसरे इलाके में पहुंचाया।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 01:50 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 01:50 PM (IST)
पिछले हफ्ते जबरदस्त भूकंप के बाद फिलीपींस सरकार ने उठाया ये कदम
पिछले हफ्ते जबरदस्त भूकंप के बाद फिलीपींस सरकार ने उठाया ये कदम

मनीला, आइएएनएस। फिलीपींस शहर में पिछले दिनों आए दो बार जबरदस्त भूकंप के चलते काफी संख्या में लोगों की जान गई। इसको ध्यान में रखते हुए फिलीपींस सरकार ने लोगों को दुसरे इलाके में पहुंचाया। इस विस्थापन में कम से 31,400 लोग शामिल हैं। सोमवार को फिलीपींस सरकार ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप पर 6.6 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए थे। इस झटके से पहले भी वहां की जनता 6.5 रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटके झेल चुके हैं। 

loksabha election banner

समाज कल्याण और विकास विभाग ने अपने एक बयान में कहा कि इस भूकंप से कम से कम 22 लोगों को अपनी जान गांवानी पड़ी थी, जबकि 400 लोग बुरी तरह घायल हो गए थे। वहीं दो लोगों लापता हो गए। लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर जिस भी इलाके में भूकंप की संभावना है उन इलाकों से लोगों को हटाया जा रहा है। 24,000 लोगों को भूकंप वाले प्रांत से हटा दिया गया है। मुख्यता कोटाबातो और दावो सूर से लोगों को हटाया गया है। वहीं 7,465 लोगों को शेल्टर होम, दोस्तों या उनकी फैमली के पास पहुंचाया गया है। 

विभाग ने बताया कि इस भूंकप से 29,377 घर बुरी तरह से ध्वस्त हो जबकि 21, 064 घर बुरी तरह से ध्वस्त हो गए। भूकंप से प्रभावित लोगों और उनके परिवार को आर्थिक सहायता फिलीपींस सरकार की तरफ से प्रदान की जा रही है। 

भूकंप के इस आंकड़े के बाद राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन और कटौती परिषद (National Disaster Risk Management and Reduction Council) ने भूकंप में मारे लोगों की सख्या में इजाफा हुआ है। इसमें 424 घायल हुए हैं।  गौरतलब है कि फिलीपींस में भूकंप 31 अक्टूबर 2019 को आया था। इसके दो दिन बाद ही दोबारा से तुलनुन शहर , कोटाबातो, जिसमें किदापावन और मकीला के 6.6 तीव्रता पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां पर काफी नुकसान हुआ।

इससे पहले 16 अक्टूबर 2019 को इसी स्थान पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप में कम से कम 7 लोगों की मौत और 200 लोग घायल हो गए थे। बता दें कि फिलीपींस शहर प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर के पास स्थित है। इसलिए यहां पर भूकंप आने की संभावना ज्यादा रहती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.