Move to Jagran APP

फिलिस्तीन का इजरायल पर आरोप, गाजा जा रहे कोरोना वैक्सीन के शिपमेंट को रोका

फिलिस्तीन ने रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी की 2000 डोज के शिपमेंट को गाजा जाने से रोकने के लिए इजरायल तो पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया है। हमास के अधिग्रहण के बाद से इजरायल और मिस्र ने गाजा पर नाकाबंदी की हुई है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 08:25 AM (IST)
फिलिस्तीन का इजरायल पर आरोप, गाजा जा रहे कोरोना वैक्सीन के शिपमेंट को रोका
कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से गाजा में 53,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

रामल्लाह, एपी। फिलिस्तीन ने सोमवार को इजरायल पर बड़ा आरोप लगाया। उनका कहना है कि इजरायल ने गाजा पट्टी के लिए भेजी जा रही कोरोना वायरस के शिपमेंट को रोक दिया है, जो इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में चिकित्सा कर्मचारियों के लिए भेजा गया था। इजरायल ने दिसंबर में 9.3 मिलियन (93 लाख) की अपनी आबादी के लिए टीकाकरण अभियन शुरू किया है।

loksabha election banner

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल्केला ने एक बयान में कहा कि पीएम द्वारा खरीदे गए रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी की 2,000 डोज के शिपमेंट को रोकने के लिए इजरायल पूरी तरह से जिम्मेदार है। इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों को पीए नियंत्रित करता है। हमास के अधिग्रहण के बाद से इजरायल और मिस्र ने गाजा पर नाकाबंदी की हुई है। वहीं

पीए ने कहा है कि वह गाजा के साथ अपनी वैक्सीन की आपूर्ति को साझा करेगा, जहां इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास ने 2007 में अपनी सेनाओं से सत्ता छीन ली थी। इस क्षेत्र में 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक फिलिस्तीनियों का घर है। जिनको अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है। अधिकारियों के मुताबिक कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से गाजा में 53,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और कम से कम 537 मौतों हुई है।

वहीं, इजरायल के कुछ सांसदों का कहना है कि हमास द्वारा पकड़े गए उसके दो लोगों की रिहाई के बदले में वैक्सीन लगाने की अनुमति देनी चाहिए। इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि इजरायल को गाजा में 1,000 स्पुतनिक वी खुराक देने की अनुमति देने का अनुरोध प्राप्त हुआ है। इज़राइल की विदेश मामलों और रक्षा समिति में सोमवार को एक चर्चा में अध्यक्ष ज़ीवी होसर ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रतिनिधि से वैक्सीन हस्तांतरण नीति के बारे में पूछा।

नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के अधिकारी रूई बिनयमिनी ने पैनल को बताया कि सरकार का गाजा के साथ वैक्सीन की आपूर्ति को साझा करने का कोई इरादा नहीं था। उन्होंने कहा कि सरकार अन्य पार्टियों से अनुरोध कर रही है कि पीए को अपनी वैक्सीन गाजा तक पहुंचाने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि उन्हें जल्द ही निर्णय लेने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.