Move to Jagran APP

पहली बार अफगानिस्तान पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, राष्ट्रपति गनी से करेंगे मुलाकात

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran Khan) आज अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचे हैं। अपने दो साल के कार्यकाल में वह पहली बार अफगान दौरे पर गए हैं। वह यहां अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात और वार्ता करेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 02:00 PM (IST)
पहली बार अफगानिस्तान पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, राष्ट्रपति गनी से करेंगे मुलाकात
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अफगान दौरे पर पहुंचे। ( फोटो: रायटर)

काबुल, रायटर। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran Khan) आज पहली बार अफगानिस्तान के दौरे पर पहुंचे हैं। अपने दो साल के कार्यकाल में इमरान खान पहली बार यहां पहुंचे हैं। इमरान खान अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात करेंगे। इमरान खान का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता बंद हो चुकी है और हिंसा की घटनाएं बढ़ रही हैं। इसके साथ ही अमेरिका, अफगानिस्तान से अपने सैन्य बलों को भी हटा रहा है।

prime article banner

कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अफगान सरकार के बीच शांति वार्ता शुरू होने के बाद से सर्वोच्च पाकिस्तान अधिकारी का ये पहला दौरा है। पाकिस्तान की ओर से इमरान खान का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब कुछ दिनों पहले पेंटागन ने यह घोषणा की थी कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य कर्मियों की संख्या को जनवरी के मध्य तक 4,500 से 2,500 कम किया जाएगा।

इस महीने डेमोक्रेट्स के जो बाइडन से मिली हार के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को कार्यालय छोड़ने वाले हैं। इससे पहले ट्रंप अफगानिस्तान में 19 साल के युद्ध को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं। यह अमेरिका का सबसे लंबा संघर्ष है। आलोचकों ने सैन्य वापसी के लिए ट्रंप को अपशब्द कहे। आलोचकों ने कहा कि अफगानिस्तान में किसी प्रकार की सफलता के विपरीत यह एक बड़ी गिरावट का औचित्य साबित करेगा।

अफगानिस्तान के बाहर, कहीं भी जोखिम नहीं है। पड़ोसी देश पाकिस्तान से ज्यादा अस्थिरता। बीते दो दशक के दौरान तालिबान को पाकिस्तान का अविश्वास के कारण पड़ोसियों के बीच संबंध बढ़ गए हैं। उधर अफगानिस्तान में हिंसा की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। अफगानिस्तान में समझौते का उल्लंघन कर हिंसा फैलाने वाले तालिबानी लड़ाकों का साथ पाकिस्तान के आतंकी भी दे रहे हैं। अफगानिस्तान सरकार ने खुद इस बात का खुलासा करते हुए कहा है कि एक महीने से अधिक समय में  77 तालिबानियों के साथ ही 152 पाकिस्तानी लड़ाके मारे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.