Move to Jagran APP

सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी पाकिस्तान हुआ बदनाम, फेसबुक ने की बड़ी कार्रवाई

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से 17807 प्रतिबंधित कंटेंट को वैश्विक स्तर पर हटाए हैं। ताज्जूब की बात यह है कि इसमें सबसे ज्यादा प्रतिंबंधित कंटेट पाकिस्तान की तरफ से दर्ज किए गए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 12:45 PM (IST)
सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी पाकिस्तान हुआ बदनाम, फेसबुक ने की बड़ी कार्रवाई
सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी पाकिस्तान हुआ बदनाम, फेसबुक ने की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली, आइएनएस। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर फाफी सचेत हो गया है। इस साल जनवरी से जुलाई महीने तक फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से 17,807 प्रतिबंधित कंटेंट को वैश्विक स्तर पर हटाए हैं। ताज्जूब की बात यह है कि इसमें सबसे ज्यादा प्रतिंबंधित कंटेट पाकिस्तान की तरफ से दर्ज किए गए हैं। हाल ही में आई फेसबुक की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट (Transparency Report) के मुताबिक, कम से कम 31 फीसद प्रतिबंधित कंटेट पाकिस्तान की तरफ से हटाई गई है। बुधवार को जारी की गई नई रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने  पाकिस्तान में से 5,690 प्रतिबंधित पोस्ट और कंटेट हटाए हैं। यह साल 2019 के आधे साल में दर्ज किए गए आकंडे हैं। 

loksabha election banner

फेसबुक ने कहा कि उसने देश में पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ( PTA) द्वारा कथित तौर पर उन पोस्ट को प्रतिबंधित कर दिया है जो कथित रूप से ईशनिंदा, न्याय-विरोधी सामग्री, मानहानि और देश की आजादी की निंदा करने वाले स्थानीय कानूनों का उल्लंघन कर रही थी। इसके दौरान रिव्यू मीटिंग में बताया कि इस दौरान कम से 17 ऐसी पोस्टों को डिलिट किया गया है जो असंवैधानिक पोस्ट रही। इसके अलावा 11 ऐसी पोस्टों को डिलिट किया गया जिस पर काफी लंबे समय से कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही थी। फेसबुक ने बताया कि उसने अपनी गलतियों को सुधारते हुए इतनी बड़ी कार्रवाई की है। 

फेसबुक की तरफ से आए बयान में कहा गया  कि पीटीए की तरफ से उन्हें जानकारी मिली थी कि फेसबुक पर ऐसी पोस्ट देखी गई जो फेसबुक के नियमों के एकदम खिलाफ है। इन्हीं आकंड़ों के को ध्यान में रखते फेसबुक की तरफ से 5,376 पोस्ट, 128 पेज और ग्रुप और 6 प्रोफाइल हटाए गए हैं। वहीं इंस्टाग्राम पर 178 पेज और 171 पोस्ट के साथ 7 अकाउंट को हटाया गया है। रिपोर्ट में बतया गया है कि फेसबुक ने पिछले साल की अपेक्षा इस साल ज्यादा पोस्ट हटाई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.