Move to Jagran APP

विश्व भर में ओमिक्रोन वैरिएंट बढ़ रहा और उड़ानें रद हो रहीं

तेजी से फैलते ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते विश्व भर में बड़ी संख्या में उड़ानें रद हो रही हैं। डर की वजह से लोग यात्रा करने से कतरा रहे हैं और एयरलाइंस को भी पायलट और स्टाफ की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 06:22 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 06:22 AM (IST)
विश्व भर में ओमिक्रोन वैरिएंट बढ़ रहा और उड़ानें रद हो रहीं
विश्व भर में ओमिक्रोन वैरिएंट बढ़ रहा और उड़ानें रद हो रहीं

न्यूयार्क, एपी।‌ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दो साल ऊपर हो गया है लेकिन कोरोना का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। वायरस के म्यूटेशन से नए-नए वैरिएंट वैश्विक चिंता बढ़ा रहा है। वहीं कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमिक्रोन से दुनिया भर में संकट गहराता जा रहा है। तेजी से फैलते ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते विश्व भर में बड़ी संख्या में उड़ानें रद हो रही हैं। डर की वजह से लोग यात्रा करने से कतरा रहे हैं और एयरलाइंस को भी पायलट और स्टाफ की कमी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार दोपहर तक ही करीब हजार उड़ानें रद हो गई थीं। मंगलवार को अमेरिका में आने-जाने वाली 1,300 से ज्यादा उड़ानें रद हुईं थीं और सोमवार को 1,500 को रोक दिया गया था।

loksabha election banner

स्टाफ और पायलट की हो रही है कमी

उड़ानों के रद होने का सिलसिला क्रिसमस की पूर्व संध्या से शुरू हुआ था, जो धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रही है। दुनिया भर में डेल्टा वैरिएंट के साथ-साथ ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वैश्विक खतरे को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई जा रही है। ताकि वायरस के नए संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। अमेरिका की प्रमुख एयरलाइंस कंपनियों ने डेल्टा, यूनाइटेड और जेट ब्लू ने कहा कि स्टाफ की कमी के चलते उन्हें उड़ानें रद करनी पड़ रही है। फ्लाइट ट्रेकिंग वेबसाइट फ्लाइट अवेयर के चलते उटाह स्थित क्षेत्रीय एयरलाइंस स्काई वेस्ट ने 195 उड़ानें रद कीं, जबकि यूनाइडेट एयरलाइंस को 158 और डेल्टा को 103 उड़ानें रद करनी पड़ीं।

चीन है सबसे आगे: फ्लाइटअवेयर का कहना है कि इन तीनों विमानन कंपनियां डेल्टा, यूनाइटेड व जेट ब्लू ने शनिवार को अपनी 10 फीसद से ज्यादा उड़ानें रद कर चुकी हैं, जबकि चीन उड़ानों को रद करने वाले देशों में सबसे आगे है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.