Move to Jagran APP

अब बगदादी की बहन से मिली सूचनाओं के आधार पर काम करेंगी सुरक्षा एजेंसियां, की जा रही पूछताछ

तुर्की पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेसियां अब बगदादी की बहन से आइएस के राज जानने की कोशिश करेंगी। तुर्की ने बगदादी की बहन और उसके परिवार के सदस्यों को हिरासत में लिया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 04:15 PM (IST)
अब बगदादी की बहन से मिली सूचनाओं के आधार पर काम करेंगी सुरक्षा एजेंसियां, की जा रही पूछताछ
अब बगदादी की बहन से मिली सूचनाओं के आधार पर काम करेंगी सुरक्षा एजेंसियां, की जा रही पूछताछ

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। खुफिया एजेंसियां अब इस्लामिक स्टेट से जुड़े अन्य सदस्यों पर फोकस कर रही है। आइएस सरगना अबु बकर अल बगदादी की मौत के बाद अमेरिका खुफिया एजेंसियों ने दूसरे सिपहसलार को भी मौत के घाट उतार दिया था, अब तीसरे को जिम्मेदारी दे दी गई है। तुर्की और अन्य एजेंसियां अब बगदादी के रिश्तेदारों को भी पकड़ रही है। कुछ दिन पहले तुर्की की एजेंसी ने बगदादी की बहन रसमिया अवाद(65) को परिवार समेत हिरासत में लिया है। अधिकारियों ने ये भी जानकारी दी कि अवाद अपने पति और कुछ अन्य रिश्तेदारों के साथ अलेप्पो प्रांत के अजाज शहर में रह रही थी। तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 65 साल की अवाद एक कंटेनर में छिपी हुई थी। ये भी कहा जा रहा है कि रसमिया भी आतंकी संगठन आइएस से जुड़ी हुई थी वो संगठन को खुफिया जानकारियां मुहैया कराती थी।

loksabha election banner

नया सरगना बना अल-कुरैशी

अबु बकर अल बगदादी की मौत के बाद अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को आईएस का नया सरगना बनाया गया है। आईएस के प्रवक्ता अबु हमजा अल-कुरैशी ने 31 अक्टूबर को एक ऑडियो मैसेज जारी कर बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी। उसी ने बताया था कि अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को संगठन का नया सरगना बनाया गया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने दी थी बगदादी के मारे जाने की जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 अक्टूबर को ट्वीट कर बगदादी के मारे जाने की जानकारी दी थी। उसके बाद उन्होंने टीवी पर लाइव प्रसारण के दौरान भी बगदादी की मौत की पुष्टि कर दी थी। उन्होंने बताया था कि अमेरिकी सेना को आते देख बगदादी ने सुरंग में भागने की कोशिश की थी। सुरंग में जब रास्ता नहीं मिला तो उसने खुद को ब्लास्ट कर उड़ा लिया था। इसमें उसकी और उसके तीनों बच्चों की मौत हो गई।

बगदादी की बहन से मिलेंगे इस्लामिक स्टेट के राज!

तुर्की का कहना है कि बगदादी की मौत के बाद अब आइएस से जुड़े हुए जिन लोगों के बारे में पता चल रहा है या जिनके बारे में पहले से जानकारी थी अब उन सभी पर नजर रखी जा रही है और उनको गिरफ्तार करके पूछताछ की जा रही है। फिलहाल बगदादी की बहन पुलिस की पकड़ में आई है। उससे पूछताछ की जा रही है।

आईएस के बारे में और भी जानकारियां मिलने की संभावना

तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि रसमिया की गिरफ्तारी से आइएस के बारे में और भी जानकारियां मिल सकती हैं। वो इस समूह के बारे में काफी कुछ जानती है जिससे हमें इस समूह को और ज्यादा बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। रसमिया से जो जानकारी मिलेगी उससे इससे जुड़े अन्य खूंखार आतंकियों को पकड़ने में भी मदद मिलेगी।

बहन और भाई से करीबी

तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि अबु बगदादी अपने भाई और बहनों से करीबी था। वो इन दोनों से ही सारी चीजें शेयर किया करता था, इस वजह से ये कहा जा रहा है कि इन दोनों के पास काफी जानकारी होगी। बगदादी का भाई अबु हमजा उनके सबसे करीबी था।

खूंखार आतंकी संगठन

आइएस एक खूंखार आतंकी संगठन है। आइएस ने कई वीडियो जारी करके अपने कारनामों को दिखाया जिससे ये अंदाजा लगाया गया कि ये आतंकी संगठन बहुत खतरनाक है। अब अल बगदादी के मारे जाने से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को बड़ा झटका लगा है। कुछ सालों में इस आतंकी संगठन ने सीरिया और इराक में कई इलाकों पर अपना कब्जा खोया है। इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अमेरिकी सेना के साथ सीरिया और इराक की सेना साझा कार्रवाई करती आ रही है।

इस्लामिक राज्य के निर्माण की मांग

इस्लामिक स्टेट का मकसद इराक, सीरिया और उससे बाहर भी एक इस्लामिक राज्य का निर्माण करना है। अधिकारियों का दावा है कि अवाद की गिरफ्तारी से अन्य देशों में इस्लामिक स्टेट के नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाने में आसानी होगी, हालांकि बगदादी के मारे के बाद इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता ने ऑडियो संदेश जारी कर अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को बगदादी की जगह पर इस्लामिक स्टेट का नया मुखिया बनाने का ऐलान भी किया था। इसको ध्यान में रखते हुए जो-जो मुस्लिम प्रधान देश थे उन सभी में इस संगठन ने अपनी जड़ें गहरी की और उनको साथ लेकर इस्लामिक राज्य की मांग की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.