Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया ने दी सैन्य समझौतों को तोड़ने की धमकी, किम के खिलाफ पर्चे फेंकने का मामला

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को धमकी दी है कि यदि वह अपने एक्टिविस्ट को पर्चे फाड़कर बॉर्डर पर फेंकने से नहीं रोक पाएगा तो सैन्य समझौतों को रद कर दिया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 09:48 AM (IST)
दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया ने दी सैन्य समझौतों को तोड़ने की धमकी, किम के खिलाफ पर्चे फेंकने का मामला
दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया ने दी सैन्य समझौतों को तोड़ने की धमकी, किम के खिलाफ पर्चे फेंकने का मामला

सोल, एपी।दक्षिण कोरिया के एक्टविस्ट द्वारा सीमा पर किम सरकार के विरोध वाले पर्चे फेंकने से उत्तर कोरिया भड़क गया है और उसने दक्षिण कोरिया को 2018 में हुए सैन्य समझौते को रद करने और सीमा पर स्थित संपर्क कार्यालय को बंद करने की धमकी दी है।

loksabha election banner

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को धमकी दी है  कि यदि वह अपने एक्टिविस्ट को पर्चे फाड़कर बॉर्डर पर फेंकने से नहीं रोक पाएगा तो सैन्य समझौतों को रद कर दिया जाएगा। यह सैन्य समझौता वर्ष 2018 में तनाव कम करने को लेकर हुआ था।

दरअसल, दक्षिण कोरिया के एक्टिविस्ट ने उत्तर कोरिया के किंम-जोंग-उन की सत्ता के खिलाफ बॉर्डर पर पर्चे फेंके थे जिससे  उत्तर कोरिया भड़क गया है। उत्तर कोरिया ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया को धमकी दी कि अगर वह इसपर रोक नहीं लगाता है तो दोनों देशों के बीच हुए सैन्य समझौते रद कर दिए जाएंगे और वह बॉर्डर के पास बनाए गए संपर्क कार्यालय को भी बंद कर देगा। 2018 में किम और मून के बीच शांति वार्ता हुई थी और उत्तर कोरियाई सीमा के कैसोंग टाउन में संपर्क कार्यालय को खोलने का फैसला लिया गया था जहां कोरियाई देशों का फैक्ट्री पार्क संचालित किया जाता है। महामारी के मद्देनजर दोनों कोरियाई देशों की सहमति के साथ संपर्क कार्यालय को जनवरी में बंद कर दिया गया था। 

अप्रैल माह से ही उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग के स्वास्थ्य से जुड़ी अटकलें वायरल हो रही थी लेकिन इनपर विराम लगाते हुए 3 मई को किम सार्वजनिक तौर पर दिखे। दक्षिण कोरिया के सामाजिक कार्यकर्ता और उत्तर कोरिया के अलगाववादी काफी पहले से उत्तर कोरिया के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। गुब्बारों के सहारे ये उत्तर कोरिया में मानवाधिकारों के उल्लंघन और न्यूक्लियर पावर को लेकर आलोचना भरे मैसेज भेजते रहते है। किम की बहन किम यो जोंग ने बयान जारी कर कहा है कि दक्षिण कोरिया बार-बार बहाने बनाता रहता है और यदि इसपर काबू नहीं किया गया तब भारी कीमत चुकानी होगी। दक्षिण कोरिया ने पिछले माह बताया था कि उसके और उत्तर कोरिया के सैनिकों के बीच सीमा पर फायरिंग हुई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.