Move to Jagran APP

अब नहीं देनी पड़ेगी महंगी कानूनी फीस, शुरू हुई तलाक समाधान वेबसाइट

यह कानूनी बिलों के बिना पालन-पोषण की व्यवस्था और संपत्ति बस्तियों पर सौहार्दपूर्ण समझौतों के लिए अलग होने का सोच रहे जोड़ों को मार्गदर्शन करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 04:39 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 04:39 PM (IST)
अब नहीं देनी पड़ेगी महंगी कानूनी फीस, शुरू हुई तलाक समाधान वेबसाइट
अब नहीं देनी पड़ेगी महंगी कानूनी फीस, शुरू हुई तलाक समाधान वेबसाइट

कैनबरा, आइएएनएस। ऑस्ट्रेलिया में तलाक देने और जोड़ों को महंगी कानूनी फीस से बचाने में मदद करने के उद्देश्य से एक वेबसाइट शुरू की गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एमिका (Amica) नाम की साइट को नेशनल लीगल एड ने सरकारी फंडिंग में 3 मिलियन डॉलर (2.06 मिलियन डॉलर) में विकसित किया है। यह कानूनी बिलों के बिना पालन-पोषण की व्यवस्था और संपत्ति बस्तियों पर सौहार्दपूर्ण समझौतों के लिए अलग होने का सोच रहे जोड़ों को मार्गदर्शन करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा।

loksabha election banner

सेटलमेंट टूल एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रोग्राम का उपयोग करता है, जो एक पूर्व युगल को अपनी अनूठी परिस्थितियों के आधार पर अपनी संपत्ति को कैसे विभाजित करना चाहिए, इस बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए पिछले अदालत के निर्णयों के डेटाबेस के माध्यम से खोज करता है।

एक व्यक्ति ने न्यूज़ कॉर्प ऑस्ट्रेलिया को बताया कि उसने और उसके पूर्व पति ने अपने परीक्षण के चरण में अमिका का इस्तेमाल किया था, यह बताया जाने के बाद कि उनके तलाक के लिए प्रत्येक पार्टी को कानूनी फीस में $ 20,000 का खर्च आएगा। उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल शानदार था। अमिका ने हमें एक दस्तावेज बनाने में मदद की, जिसने हमें अपने बच्चों की देखभाल के साथ आगे बढ़ने की दिशा दिखाई, जैसे भगवान का बनाया हो।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इससे गुजरते हैं, लेकिन साथ ही, अगर कोई तीसरी पार्टी या अमिका जैसा कोई साधन है, जो आपको जीवन को साधारण करती है, तो यह बात अच्छी है। यह हमारे ऊपर से काफी हद तक दबाव कम कर दे रहा है कि हमारा अगला कदम क्या होना चाहिए।

द सेपरेशन गाइड, एक तलाक सूचना समूह द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के दौरान अलग होने के बारे में सोचने वाले जोड़ों की संख्या में 314 फीसद की वृद्धि हुई है। नेशनल लीगल एड द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि तलाक के दौर से गुजर रहे 78 फीसदी आस्ट्रेलियाई लोग अमिका जैसी सेवा का उपयोग करने के इच्छुक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.