Move to Jagran APP

न्यूज़ीलैंड ने देश के सबसे बड़े शहर में कोरोना वायरस को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन को हटाया

स्वास्थ्य मंत्री क्रिस हिपकिन्स ने सोमवार को कहा कि ऑकलैंड को फिर से खोलना सुरक्षित है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 01:11 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 01:11 PM (IST)
न्यूज़ीलैंड ने देश के सबसे बड़े शहर में कोरोना वायरस को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन को हटाया
न्यूज़ीलैंड ने देश के सबसे बड़े शहर में कोरोना वायरस को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन को हटाया

वेलिंगटन, एपी। न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड शहर पर कोरोना वायरस को  देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन को हटा दिया है। इस फैसले के साथ सरकार ने सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनना अनिवार्य किया है। इस महीने की शुरुआत में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद देश का सबसे बड़ा शहर दो सप्ताह से अधिक समय से लॉकडाउन में था। बता दें कि काफी समय पहले यह कहा जाने लगा था कि न्यूजीलैंड में अब कोरोना वायरस खत्म हो गया है या खत्म होने की कगार पर है, लेकिन देश में फिर से कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं। यहां सामुदायिक प्रसारण नहीं है बावजूद मामले आ रहे हैं। 

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री क्रिस हिपकिन्स ने सोमवार को कहा कि ऑकलैंड को फिर से खोलना सुरक्षित है, क्योंकि हाल के सभी संक्रमण, पॉजिटिव के संपर्क में आने से ही आए हैं। उन्होंने कहा, 'हम पहले से ही शहर के सामान्य होने के संकेत देख रहे हैं। न्यूजीलैंड ने सोमवार को नौ नए वायरस संक्रमणों की सूचना दी, जिनमें हाल ही में लौटे यात्रियों में से चार शामिल हैं जो क्वारंटाइन में हैं।

कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के कारण अब तक दुनिया भर के ढाई करोड़ से अधिक लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। जुलाई मध्य से हर चार दिन के अंतराल में वैश्विक स्तर पर औसतन दस लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। भारत में कोरोना काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। भारत में केवल एक दिन में 78 हजार 7 सौ 61 संक्रमण के मामले सामने आए जो मध्य जुलाई में अमेरिका में एक दिन में आए 77 हजार 2 सौ 99 मामलों से अधिक है। दक्षिण एशियाई देश में संक्रमण की इस बढ़ोतरी के बाद कुल मामलों की संख्या 2 करोड़ 50लाख 74 हजार 7 सौ 51 है।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार सुबह तक सभी देशों को मिलाकर दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा 2 करोड़ 13 लाख 36 हजार 68 हो गया और मरने वाले संक्रमितों की संख्या 8 लाख 45 हजार 73 है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने अपने नवीनतम डेटा अपडेट में यह खुलासा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.