Move to Jagran APP

नेपाल में विपक्षियों के सरकार बनाने के दावे पर ओली ने फिर चला दांव, उठाया यह कदम

नेपाल में सरकार बनाने को लेकर एक बार नाटकीय घटनाक्रम शुरू हो गया। गुरुवार तक विश्वास मत हासिल करने पर अनिच्छा जताने वाले ओली विपक्षी दलों के राष्ट्रपति के पास पहुंचते ही फिर दावा करने पहुंच गए। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 08:53 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 08:53 PM (IST)
नेपाल में विपक्षियों के सरकार बनाने के दावे पर ओली ने फिर चला दांव, उठाया यह कदम
नेपाल में सरकार बनाने को लेकर एक बार नाटकीय घटनाक्रम शुरू हो गया है।

काठमांडू, एजेंसियां। नेपाल में सरकार बनाने को लेकर एक बार नाटकीय घटनाक्रम शुरू हो गया। गुरुवार तक विश्वास मत हासिल करने पर अनिच्छा जताने वाले ओली विपक्षी दलों के राष्ट्रपति के पास पहुंचते ही फिर दावा करने पहुंच गए। नेपाल के विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति को 149 सांसदों का समर्थन पत्र सौंपते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया है। विपक्षी दल नेशनल कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व में सरकार बनाने लिए तैयार हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने शुक्रवार को पांच बजे तक विपक्ष को सरकार बनाने का दावा पेश करने का समय दिया। इस बीच प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली भी अचानक राष्ट्रपति के पास पहुंच गए और उन्होंने 153 सांसद का समर्थन होने का दावा किया। उन्होंने अपनी पार्टी के 121 सदस्यों के साथ ही 32 जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल के सांसदों का समर्थन होने का दावा किया है।

इससे पूर्व हिमालयन टाइम्स के अनुसार नेपाली कांग्रेस ने सीपीएन (माओवादी सेंटर), उपेंद्र यादव के धड़े वाली जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) और सत्तारूढ़ पार्टी के माधव नेपाल धड़े के समर्थन के साथ 149 सांसद के पक्ष में होने का दावा किया है। अब तक विपक्षी सरकार बनाने के लिए तैयार हो रहे थे लेकिन अचानक ओली के फिर आने के बाद अब नेपाल की राजनीति गर्मा गई है।

दस मई को ओली को विश्वास मत हासिल न होने के बाद राष्ट्रपति ने विपक्षी दलों को तीन दिन में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कहा था। विपक्षी उस समय पर्याप्त समर्थन नहीं जुटा पाए। बाद में ओली के नेतृत्व वाले दल को तीस दिन में विश्वास मत हासिल करने का समय दिया गया। गुरुवार को ओली फ्लोर टेस्ट से पीछे हट गए थे, लेकिन आज देउबा के नेतृत्व में सरकार बनाने के दावे से पहले ही ओली ने दांव चल दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.