Move to Jagran APP

इंडोनेशिया के बाद अब म्‍यांमार में भी हो रही आक्‍सीजन की कमी, सैन्‍य शासन ने दिए पूरा करने के आदेश

तख्‍ता पलट की मार झेल रहे म्‍यांमार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच यहां पर आक्‍सीजन की सप्‍लाई भी कम हो गई है। इसको देखते हुए सैन्‍य सरकार ने आक्‍सीजन सप्‍लाई सही करने के आदेश दिए हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 04:36 PM (IST)
इंडोनेशिया के बाद अब म्‍यांमार में भी हो रही आक्‍सीजन की कमी, सैन्‍य शासन ने दिए पूरा करने के आदेश
म्‍यांमार में हो रही आक्‍सीजन की कमी, सैन्‍य सरकार ने दिए पूरा करने के आदेश

बैंकॉक (एपी)। इंडोनेशिया के बाद अब म्‍यांमार में भी कोविड-19 मरीजों के लिए आक्‍सीजन की किल्‍लत शुरू हो गई है। यहां पर कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महामारी से देश के हालात पहले से ही खराब थे उसपर फरवरी 2021 में हुए तख्‍ता पलट ने लेागों की परेशानी को और बढ़ दिया है।

loksabha election banner

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से देश की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बुरी तरह से चरमरा गई है। लगातार खराब होते हालातों के बीच अब यहां के मरीजों पर आक्‍सीजन की किल्‍लत और भारी पड़ती दिखाई दे रही है। आपको बता दें कि तख्‍ता पलट के बाद से ही यहां की लोकतांत्रिक सरकार की प्रमुख आंग सांग सू की को हिरासत में रखा गया है। सैन्‍य सरकार ने उनके ऊपर गंभीर अनियमितता बरतने के आरोप लगाए हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर म्‍यांमार में पिछले वर्ष यात्रा पर प्रतिबंध लगाए गए थे। यहां पर भारत के अलावा चीन ने भी वैक्‍सीन मुहैया करवाई है। यहां पर पिछले सप्‍ताह ही वैक्‍सीनेशन की शुरुआत हुइ है। पिछले सप्‍ताह यहां पर सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स को कोरोना वैक्‍सीन की खुराक दी गई है। इस बीच यहां के सैन्‍य शासन के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन पहले की ही तरह जारी है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कम होती आक्‍सीजन की सप्‍लाई ने सैन्‍य सरकार को मुश्किल में डाल दिया है। सैन्‍य सरकार ने आक्‍सीजन प्‍लांट को पूरी तेजी और पूरी क्षमता के साथ चलाने का आदेश दिया है। इसके अलावा इंडस्ट्रियल आक्‍सीजन को भी मरीजों की जरूरत के लिए तब्‍दील करने का आदेश दिया गया है।

आपको बता दें कि इंडोनेशिया में पिछले सप्‍ताह अचानक आक्‍सीजन की कमी हो गई थी। यहां के अस्‍पताल में आक्‍सीजन की कमी के चलते कई लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद यहां पर की सरकार ने आक्‍सीजन की सप्‍लाई को सुचारू करने के लिए आदेश दिए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.