Move to Jagran APP

10 अगस्त से दुनिया की व्यस्ततम सीमा पर रोक खत्म, मलेशिया-सिंगापुर सहमत

कोविड-19 के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के तहत लागू यात्रा प्रतिबंधों में छूट को लेकर मलेशिया और सिंगापुर के बीच आपसी सहमति बनी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 03:37 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 03:37 PM (IST)
10 अगस्त से दुनिया की व्यस्ततम सीमा पर रोक खत्म,  मलेशिया-सिंगापुर सहमत
10 अगस्त से दुनिया की व्यस्ततम सीमा पर रोक खत्म, मलेशिया-सिंगापुर सहमत

कुआलालंपुर, आइएएनएस। मलेशिया (Malaysia) और सिंगापुर ( Singapore) के बीच यात्रा प्रतिबंधों में आपसी छूट को लेकर सहमति बनी है। ये यात्रा प्रतिबंध कोविड-19 (COVID-19) महामारी को लेकर लागू किया गया था। अब दोनों देशों के बीच आवश्यक यात्रा को फिर से शुरू करने को लेकर सहमति बनी है। यह जानकारी दोनों देशों की सरकार ने मंगलवार को दी। बता दें कि 9 जुलाई को कोविड-19 के खतरे को देखते हुए मलेशिया ने अपना नेशनल डे परेड रद कर दिया था।

loksabha election banner

दो स्कीम होंगे लागू

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पारस्परिक ग्रीन लेन (Reciprocal Green Lane, RGL) और समय-समय पर कम्यूटिंग अरेंजमेंट ( Periodic Commuting Arrangemen, PCA) दो योजनाएं हैं जिसके तहत सीमा पार पर्यटको की आवश्यकताओं की देखरेख होती है। मलेशियाई विदेश मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन और उनके सिंगापुर के समकक्ष विवियन बालाकृष्णन ने एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी।

10 अगस्त से होगा शुरू

RGL की मदद से आवश्यक व्यापार व आधिकारिक कारणों के लिए सीमापार यात्रा की जा सकेगी। वहीं PCA दोनों देशों के उन निवासियों को यात्रा की अनुमति देता है जिनके पास लंबी अवधि के लिए इमिग्रेशन पास है। दोनों देशों ने कहा कि इन योजनाओं को 10 अगस्त से लागू किया जाएगा इसके लिए SOP के निर्धारण को लेकर पर काम जारी है। सिंगापुर के अनुसार, पिछले माह इसने चीन के साथ बिजनेस व यात्रा के लिए छूट देने पर सहमति दे दी थी।

सशर्त हटेगी सीमा से रोक

संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए सीमा पर से रोक तो हटाए जाएंगे लेकिन कुछ शर्तों के साथ। इसके तहत सीमा पार से आने वाले यात्रियों की पूरी हेल्थ चेकअप की जाएगी जिसमें स्वैब टेस्ट भी शामिल है। महामारी से पहले दोनों देशों के सैंकड़ों लोग अपने कामों के लिए एक देश से दूसरे देश जाते रहे हैं। सिंगापुर और कुआलालंपुर के बीच हवाई यात्रा दुनिया के व्यस्ततम हवाई मार्गों में से एक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.