Move to Jagran APP

सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य करने जा रहा मलेशिया

कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कुआलालम्पुर सरकार सार्वजनिक जगहों पर भी मास्क पहनना अनिवार्य करने का प्लान बना रही है। जिससे लोग सुरक्षित रह सकें।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 04:51 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 04:51 PM (IST)
सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य करने जा रहा मलेशिया
सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य करने जा रहा मलेशिया

कुआलालम्पुर, रायटर। कोरोनावायरस के नए मामलों में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए अब मलेशियाई सरकार सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। बीते माह आंदोलन और व्यवसायिक इकाइयों के खुल जाने की वजह से कोरोनावायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। प्रधानमंत्री मुशालीन यासिन ने कहा कि 21 नए कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक कुल 8800 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें से 123 की मौतें हुई हैं।

loksabha election banner

इसके बाद सोमवार को इस तरह के संक्रमण के मामलों में सीधे दोहरे अंक की बढ़ोतरी हो गई। 10 जून को लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद मलेशिया में कोरोनावायरस के मामलों में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सकारात्मक मामलों की संख्या रविवार को 15 तक पहुंच गई, और दो पहले ये पहुंचकर 18 तक पहुंच गई।

मुहद्दीन ने कहा कि देश भर के कई राज्यों में नए क्लस्टरों के साथ मिलकर रोजाना दोहरे अंकों में वृद्धि होती है, जिससे सरकार को यह सोचना पड़ा है कि सार्वजनिक क्षेत्र में फेस मास्क पहनना आवश्यक हो सकता है। राष्ट्रीय टेलीविजन पर एक संबोधन में कहा गया कि सरकार द्वारा प्रासंगिक नियमों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद विवरण की घोषणा की जाएगी।

मलेशिया इस क्षेत्र के पहले के देशों में सार्वजनिक गतिविधि पर सख्त अंकुश लगाने, सीमाओं को बंद करने, बड़े पैमाने पर आवाजाही पर रोक लगाने और मार्च में परिचालन बंद करने के लिए सभी प्रमुख क्षेत्रों को आदेश देने में आगे था।

चूंकि अभी तक कोरोनावायरस का कोई टीका नहीं खोजा जा सका है, इस वजह से लोगों से सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। सावधानी बरतने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा कम हो जाएगा। कई देशों ने तो सार्वजनिक स्थानों पर इस तरह से मास्क लगाना पहले ही अनिवार्य कर दिया है, अब बाकी देश भी इसी तरह का अनुसरण कर रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.