Move to Jagran APP

2025 तक इंसानों से ज्यादा काम संभाल लेंगे रोबोट

अब वो दिन दूर नहीं, जब काम करने के मामले में रोबोट इंसान से आगे निकल जाएंगे। यह दावा विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के एक अध्ययन में किया गया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 11:39 AM (IST)
2025 तक इंसानों से ज्यादा काम संभाल लेंगे रोबोट
2025 तक इंसानों से ज्यादा काम संभाल लेंगे रोबोट

पेरिस [एएफपी]। अब वो दिन दूर नहीं, जब काम करने के मामले में रोबोट इंसान से आगे निकल जाएंगे। यह दावा विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के एक अध्ययन में किया गया है। इसमें बताया गया है कि वर्तमान में मौजूद कार्य का 52 फीसद हिस्सा वर्ष 2025 तक रोबोट द्वारा संभाल लिया जाएगा। यह आंकड़ा वर्तमान में रोबोट द्वारा किए जा रहे कार्य से लगभग दोगुना है। डब्ल्यूईएफ का अनुमान है कि इंसानों के लिए नई भूमिकाओं में इजाफा देखने को मिल रहा है। इस बड़े बदलाव के दौरान मशीनों और कंप्यूटर प्रोग्रामों की गति के साथ तालमेल बैठाने के लिए इंसानों को अपने कौशल में इजाफा भी करना पड़ेगा।

loksabha election banner

स्विस संगठन के एक बयान के मुताबिक, वर्तमान में मशीनें 29 फीसद काम संभाल रही हैं। 2025 तक यह आंकड़ा कुल कार्य का आधे से अधिक हो जाएगा। यानी दुनिया में जितना काम होगा उसका आधे से ज्यादा मशीनें संभाल रही होंगी। अध्ययन में बताया गया है कि जिस तेजी से मशीनों, एल्गोरिद्म और कंप्यूटर प्रोसेसर्स में बदलाव आ रहा है, उसके चलते 2022 तक इंसान सिर्फ 58 फीसद काम संभालेंगे, जबकि शेष 42 फीसद काम मशीनों से होगा। वहीं, 2025 तक 52 फीसद काम मशीनों से किया जाएगा। जेनेवा के निकट स्थित डब्ल्यूईएफ को अमीरों, नेताओं और कारोबारियों की वार्षिक सभा के लिए जाना जाता है, जिसका आयोजन स्विट्जरलैंड के दावोस में होता है।

इन क्षेत्रों में आएगा बदलाव डब्ल्यूईएफ की रिपोर्ट द फ्यूचर ऑफ जॉब्स 2018 में संभावना जताई गई है कि एकाउंटिंग, क्लाइंट मैनेजमेंट, औद्योगिक, डाक और सचिव क्षेत्रों में रोबोट इंसानों की जगह लेंगे। वहीं, दूसरी तरफ ई-कॉमर्स, सोशल मीडिया सहित सेल्स, मार्केटिंग और कस्टमर सर्विस जैसे क्षेत्र जिनमें इंसानी कौशल की आवश्यकता होती है, वहां इंसानों की मांग में इजाफा देखने को मिलेगा। इसी तरह से रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और प्रबंधन जैसे कार्यों में ऐसे कर्मचारियों को फिर से रखने की चुनौती बढ़ जाएगी, जिन्होंने अपनी कौशल में लगातार वृद्धि की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.