Coronavirus World Update : जानें, कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए किन पांच देशों ने लगाया लॉकडाउन, कई मुल्‍कों में हालात बिगड़े

दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। ब्रिटेन में हालात बिगड़ चुके हैं। कोरोना से निपटने के लिए ब्रिटेन के कुछ शहरों में लॉकडाउन लग गया है। बांग्लादेश सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन का ऐलान किया है।

Ramesh MishraPublish: Sat, 03 Apr 2021 05:01 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 05:16 PM (IST)
Coronavirus World Update : जानें, कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए किन पांच देशों ने लगाया लॉकडाउन, कई मुल्‍कों में हालात बिगड़े

इस्‍लामाबाद/ लंदन अंकारा, एजेंसी। दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। ब्रिटेन में हालात बिगड़ चुके हैं। कोरोना से निपटने के लिए ब्रिटेन के कुछ शहरों में लॉकडाउन लग गया है। बेल्जियम में तीसरी बार लॉकडाउन लगाने की तैयारी में है। इटली में तीन बार लॉकडाउन लगाया जा चुका है। च‍िली में भी लॉकडाउन है। पाकिस्‍तान में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। तुर्की में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यहां 24 घंटों में 40 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। बांग्लादेश सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन का ऐलान किया है।

बांग्लादेश में एक हफ्ते तक देशव्यापी लॉकडाउन

बांग्लादेश सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश भर में सोमवार से एक हफ्ते तक देशव्यापी लॉकडाउन का आदेश दिया है। बांग्लादेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 6,830 नए मामलों को दर्ज किए गए है, जो एक दिन में सबसे अधिक संख्या है। देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 6 लाख 24 हजार 594 पहुंच गई है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 50 नई मौत से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 9,155 हो गया है। इससे पहले बुधवार को कोरोना के 5,358 नए मामले दर्ज किए गए थे, जो पिछले साल मार्च में देश में महामारी के बाद से सबसे अधिक एकदिवसीय उछाल है।

कनाडा में चार हफ्ते का लॉकडाउन

कोरोना वायरस के प्रसार के बीच कनाडा में चार हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है। कनाडा के घनी आबादी वाले राज्य ओंटेरियो में कोरोना संक्रमण के कारण स्थितियां बेहद खराब हो गई हैं। ओंटेरियो के होटल-रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ पर्सनल केयर और जिम भी बंद रहेंगे। केवल जरूरी सामान की दुकानें और स्टोर ही खुल सकेंगे। इन स्टोर पर भी पचास फीसद क्षमता से ज्यादा लोग खरीदारी नहीं कर सकेंगे। 

पाकिस्तान में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहां के हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भारी बढोतरी से अस्पतालों में बेड कम पड़ रहे हैं। पाकिस्‍तान में 24 घंटें में कोरोना संक्रमण के 4,974 नए मामले सामने आए, जबकि 24 घंटे में 98 मरीजों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक 20 जून 2020 के बाद संक्रमितों की यह सर्वाधिक संख्या है। 20 जून 2020 को 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 5,948 मामले सामने आए थे।

तुर्की में 24 घंटों में 40 हजार से ज्यादा मामले

तुर्की में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यहां 24 घंटों में 40 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार नए मामलों में 1,424 मामले सामने आए है। इसके साथ देश में कुल सक्रमितों का आंकड़ा 3,357,988 पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में 20,817 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 176 से 31,713 हो गया, जबकि पिछले 24 घंटों में 20,817 अधिक मामले  दर्ज किए हैं। अगर कोरोना टेस्ट की बात करें तो पिछले दिन 243,738 मामले परीक्षण किए गए हैं। अब तक कुल  38,821,795 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। अधिकारियों ने चीनी सिनोवैक वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है, जिसके बाद से यहां ( पर कोरोना टीकाकरण अभियान भी चल रहा है। 

फ्रांस और ब्राजील में हालात बेकाबू

फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने के बाद सरकार तीसरी बार लॉकडाउन पर विचार कर रही है। फ्रांस में एक दिन में 50 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं। महामारी शुरू होने के बाद से अब तक सबसे ज्‍यादा है। ब्राजील में पछिले 24 घंटों में कोरोना से 3769 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में एक दिन में कोरोना के 91 हजार मामले सामने आए हैं।

Edited By Ramesh Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept