Move to Jagran APP

जानिए किन तीन महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमता है तानाशाह किम जोंग उन का जीवन

नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जीवन भी रहस्यों से भरा हुआ है। उनका जीवन भी तीन महिलाओं के इर्द गिर्द ही घूमता रहता है। इसमें उनकी पत्नी बहन और वो शामिल हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 03:17 PM (IST)
जानिए किन तीन महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमता है तानाशाह किम जोंग उन का जीवन
जानिए किन तीन महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमता है तानाशाह किम जोंग उन का जीवन

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जीवन भी तमाम तरह के रहस्यों से भरा हुआ है, वो कई बार कई दिनों के लिए अचानक से गायब हो जाते हैं, ऐसे में उनको लेकर तमाम तरह की अटकलें लगनी शुरू हो जाती है।

prime article banner

दुनिया के कुछ देश उनके गायब हो जाने के बाद काफी परेशान भी हो जाते हैं फिर किम के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अलग से अपनी टीम को लगाते हैं। जब सबकुछ ठीक होने की सूचना मिल जाती है तभी उनको तसल्ली होती है। वैसे तो किम अब तक दो बार अचानक से गायब हो चुके हैं, एक बार वो 40 दिन के लिए गायब हो गए थे और दूसरी बार 20 दिन के लिए। सामने आने के बाद इन गायब हुए दिनों में किम ने क्या किया इसका किसी को पता नहीं चल पाता है। 

खैर बाकी नेताओं की तरह किम के जीवन में भी महिलाओं की अहम भूमिका है। न्यूयार्क पोस्ट के मुताबिक किम भी पत्नी, बहन और वो के चक्कर में परेशान रहते हैं। किम की बहन को तो उनका उत्तराधिकारी ही कहा जाता है जबकि उनकी पत्नी सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी बनाए रखती हैं।

इस बीच किम के जीवन में एक मिस्ट्री गर्ल की भी चर्चा की जा रही है। जो तानाशाह किम की जिंदगी में अहम भूमिका निभा रही है। इस मिस्ट्री गर्ल का नाम ह्योन-सॉन्ग-वॉल बताया जा रहा है। फिलहाल ये बताया जा रहा है कि 36 साल की उम्र के किम जोंग उन का वास्ता इन्हीं तीन के साथ है। इन तीनों महिलाओं का रोल तानाशाह की जिंदगी में बेहद अहम है।

किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू को कभी भी देश की राजनीति में बहुत अधिक सक्रिय नहीं देखा जाता मगर तानाशाह की पत्नी की हैसियत से वो सार्वजनिक कार्यक्रमों में वो हिस्सा लेती है। नार्थ कोरिया की राजनीति पर नजर रखने वाले बताते हैं कि तानाशाह की पत्नी की कोई राजनीतिक महत्वकांक्षा नहीं है शायद इसलिए जब पिछले दिनों तानाशाह की कथित तौर पर मौत की खबर वायरल हुई तो उनकी पत्नी के बारे में कहीं कोई चर्चा नहीं हुई। बल्कि तानाशाह की बहन किम यो जोंग को ही सबकुछ बताया जा रहा था।  

अब यदि तानाशाह के जीवन में दूसरी महिला की बात करें तो वो उनकी बहन ही है। बहन किम यो जोंग का नाम नार्थ कोरिया में बच्चा-बच्चा जानता है। किम यो जोंग वैसे भी उत्तर कोरिया की राजनीति में इन दिनों काफी सक्रिय हैं और किम को सलाह देने वाली टीम में उनकी अहम भूमिका है।

इन दोनों के अलावा तानाशाह किम की जिंदगी में एक गायिका प्रमुख भूमिका निभाती है। इनका नाम ह्योन सॉन्ग-वॉल है। वॉल को कोरिया की स्पाइस गर्ल्स भी कहा जाता है वो 43 साल की हैं। एक खास बात और सामने आई थी जब किम की मौत की चर्चा में थी उसी दौरान सॉन्ग वॉल की भी मौत की खबर उड़ी थी, लेकिन वो खबर भी गलत साबित हुई, मगर उस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया था। किम जोंग के हर दौरे पर सॉन्ग वॉल देखी जाती रही हैं। 

नार्थ कोरिया के एक्सपर्ट बताते हैं कि सॉन्ग वॉल किम जोंग की प्रेमिका थी लेकिन किम के पिता को ये रिश्ता पसंद नहीं था। किम के पिता जब तक जिंदा रहे दोनों ने एक दूसरे से दूरियां बनाए रखीं लेकिन जब उनके पिता की मौत हो गई उसके बाद सॉन्ग वॉल किम के करीब आ गई और अब भी तानाशाह की दुनिया में वो पत्नी से ज्यादा पावर रखती है।

एक बात ये भी कही जाती है कि सॉन्ग वॉल भले ही किम की पत्नी से ज्यादा ताकतवर है लेकिन किम की बहन से ज्यादा ताकतवर नहीं है। जो अधिकार और जिम्मेदारियां किम की बहन के पास है वो प्रेमिका को नहीं मिले हुए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.