Move to Jagran APP

अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास से बौखलाई किम जोंग की बहन ने बाइडन प्रशासन को दे डाली ये धमकी

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग (Kim Yo-jong) ने अमेरिका को आगाह किया कि यदि अगले चार साल तक रात में उन्हें आराम की नींद लेनी है तो उकसावे जैसा कोई काम न करें।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 11:34 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 11:34 AM (IST)
अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास से बौखलाई किम जोंग की बहन ने बाइडन प्रशासन को दे डाली ये धमकी
किम जोंग की बहन को अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास से आया गुुस्सा

 प्योंगयांग, एएनआइ। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन पर पहली बार निशाना साधते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की निंदा की है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग (Kim Yo-jong) ने अमेरिका को आगाह किया कि यदि अगले चार साल तक रात में उन्हें आराम की नींद लेनी है तो  उकसावे जैसा कोई काम न करें। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) व रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) इस सप्ताह दक्षिण कोरिया के दौरे पर जाने वाले हैं। 

loksabha election banner

स्थानीय न्यूज एजेंसी के अनुसार किम की बहन ने सियोल के साथ सैन्य शांति समझौते को तोड़ने की धमकी दे डाली। उनकी यह बौखलाहट अमेरिका व दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास को लेकर है। अमेरिका के दोनों वरिष्ठ मंत्री उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर जापान और दक्षिण कोरिया से बात करने के लिए एशिया गए हैं, जिसके बाद ये सियोल में अधिकारियों से मिलेंगे। उत्तर कोरिया के अंतर-कोरियाई मामले संभालने वाली किम यो जोंग ने कहा कि उत्तर कोरिया को अगर दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग नहीं करना हुआ, तो वह सैन्य तनाव को कम करने के लिए हुए 2018 के द्विपक्षीय समझौते से बाहर आने पर विचार करेगा और अंतर-कोरियाई संबंधों को संभालने के लिए गठित एक दशक पुरानी सत्तारूढ़ पार्टी इकाई को भी भंग कर देगा।

प्योंगयांग के आधिकारिक समाचार पत्र में प्रकाशित बयान के अनुसार, उन्होंने कहा, 'हम दक्षिण कोरिया के व्यवहार और उसके रुख पर नजर रखेंगे। अगर उसका व्यवहार और उकसाने वाला हुआ, तो हम असाधारण कदम उठाएंगे।' उन्होंने कहा कि वह इस मौके का इस्तेमाल अमेरिका के नए प्रशासन को सलाह देना के लिए भी करना चाहेंगी, जो उन्हें उकसाने के लिए प्रयासरत है। किम यो जोंग ने कहा, 'यदि अगर वे अगले चार साल तक आराम से सोना चाहते हैं, तो उनके लिए अच्छा होगा कि वे ऐसी चीजें ना करें, जिनसे शुरुआत से ही उनकी नींद खराब हो जाए।'

बता दें कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्षिक सैन्य अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था, जो गुरुवार तक चलेगा।  इससे पहले भी कई बार, उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को हमले  की तैयारी बता चुका है और इसका जवाब मिसाइल परीक्षण करके दे भी चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.