Move to Jagran APP

जानें- तालिबान सरकार ने पड़ोसी देशों से क्‍या की अपील, कहा- जवाब का कर रहे इंतजार

काबुल एयरपोर्ट एक बार फिर से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। ये कहना है अफगानिस्‍तान की सिविल एविएशन आथरिटी का। तालिबान ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए पड़ोसी देशों को खत भी लिखा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 11:46 AM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 11:48 AM (IST)
जानें- तालिबान सरकार ने पड़ोसी देशों से क्‍या की अपील, कहा- जवाब का कर रहे इंतजार
अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के लिए तैयार हुआ काबुल एयरपोर्ट

काबुल (एएफपी)। अफगानिस्‍तान सिविल एविएशन आथरिटी का कहना है कि काबुल एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों के साथ-साथ अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इस बीच जो छोटी-मोटी तकनीकी खामियां रह भी गई हैं उन्‍हें भी जल्‍द ही खत्‍म कर दिया जाएगा। टोलो न्‍यूज के हवाले से बताया गया है कि एयरपोर्ट पर घरेलू विमानों की उड़ानें सामान्‍य की तरह हैं। वहीं बीते कुछ दिनों में इस एयरपोर्ट पर कतर, पाकिस्‍तान और संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका ने विमान आ चुके हैं।

loksabha election banner

सिविल एविएशन आथरिटी के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद नईम सालेही का कहना है कि उड्डयन मंत्रालय की तरफ से अफगानिस्‍तान के सभी पड़ोसी देशों और दुनिया के सभी देशों को इसकी जानकारी देते हुए अपील की है कि वो यहां के लिए अपनी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को संचालित करें। इसमें कहा गया है कि काबुल एयरपोर्ट अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए एक बार फिर से पूरी तरह से तैयार है।

प्रवक्‍ता ने ये भी कहा है कि काबुल एयरपोर्ट पर फिलहाल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के संचालन में किसी तरह की कोई समस्‍या नहीं है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि फिलहाल सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को शुरू करने की जो अपील पड़ोसी देशों की सरकारों से की है वो उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं। वो जानना चाहते हैं कि क्‍या ये देश ऐसा करेंगे या नहीं। सालेही ने साफ कर दिया है कि घरेलू उड़ानें पहले की ही तरह से संचालित हो रही हैं।

इस बीच ईरान और पाकिस्‍तान का वीजा हासिल करने वाले कुछ यात्रियों ने इस बात की शिकायत भी की है कि हाल के कुछ दिनों में हवाई यात्रा का किराया आसमान छू गया है। इनका ये भी कहना है कि लोगों के पासपोर्ट और वीजा है लेकिन उनके पास जाने के लिए टिकट नहीं है क्‍योंकि ये मिल ही नहीं रहा है। यदि मिल भी रहा है तो ये काफी महंगा है।

देश की कुछ ट्रेवल कंपनियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि हाल के कुछ दिनों में हवाई यात्रा का किराया काफी अधिक हो गया है। अफगानिस्‍तान टूरिज्‍म कंपनी यूनियन की प्रमुख मसूद बीना का कहना है कि पाकिस्‍तान का किराया जो पहले 150-200 डालर के बीच हुआ करता था वो अब 1200 डालर तक हो गया है। उनका ये भी कहना है कि पाकिस्‍तान, कतर और यूएई से आनी वाले करीब दस विमान अफगानिस्‍तान की सहायता के तौर पर आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.