Move to Jagran APP

30 साल में पहली बार जापान में गलत दिशा में चली गई ड्राइवररहित ट्रेन, 14 यात्री घायल

जापान की राजधानी टोक्यो के उपनगरीय इलाके में एक ड्राइवररहित ट्रेन गलत दिशा में चली गई। इस दुर्घटना में 14 यात्री घायल हो गए। ट्रेन के 30 साल के इतिहास में यह पहली दुर्घटना है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 06:48 PM (IST)
30 साल में पहली बार जापान में गलत दिशा में चली गई ड्राइवररहित ट्रेन, 14 यात्री घायल
30 साल में पहली बार जापान में गलत दिशा में चली गई ड्राइवररहित ट्रेन, 14 यात्री घायल

टोक्यो, एएफपी। जापान की राजधानी टोक्यो के उपनगरीय इलाके में एक ड्राइवररहित ट्रेन गलत दिशा में चली गई। जापान की पुलिस के अनुसार, ट्रेन कुछ दूर जाकर ट्रैक को बंद करने वाले बफर स्टॉप से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। शनिवार रात हुई इस दुर्घटना में 14 यात्री घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, जापान में स्वचालित ट्रेन के 30 साल के इतिहास में यह पहली दुर्घटना है।

loksabha election banner

ट्रेन ऑपरेटर कंपनी के अध्यक्ष अकिहिको मिकामी ने बताया कि यह दुर्घटना उपनगरीय शहर योकोहामा के लोकल रूट पर हुई। पांच बोगी वाली ड्राइवररहित ट्रेन शिन-सुगिता स्टेशन पर गलत दिशा में करीब 20 मीटर आगे जाकर बफर स्टॉप से टकरा गई। शिन-सुगिता बंदरगाह शहर योकोहामा की स्वचालित कनाजावा सीसाइड लाइन का स्टेशन है। दुर्घटना के बाद इस लाइन को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है।

दुर्घटना के बाद योकोहामा सीसाइड लाइन कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन उस वक्त लगभग छह किलोमीटर (3.7 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी जब यह बफर पोस्ट के संपर्क में आई। कंपनी के अध्यक्ष अकिहिको मिकामी का मानना है कि ऑपरेटिंग सिस्टम में गड़बड़ी होने के कारण हो सकता है। कंपनी दुर्घटना के सटीक कारण को पता लगाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घायलों से माफी मांगी है।

ड्राइवररहित ट्रेनों की गति एक स्वचालित ट्रेन संचालन प्रणाली (एटीओ) द्वारा संचालित होती हैं, जबकि ब्रेक एक स्वचालित ट्रेन नियंत्रण (एटीसी) प्रणाली द्वारा संचालित होते हैं। कंजावा हक्केई स्टेशन के टर्मिनस में कर्मचारी मुख्यालय से परिचालन की निगरानी करते हैं, और जब दुर्घटना के समय तीन लोग ट्रेन की निगरानी कर रहे थे। इन्हें ट्रेन रिवर्स होने की जानकारी टक्कर के बाद आपातकालीन स्टॉप के सक्रिय होने पर मिली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.