Move to Jagran APP

जेन कैस्टेक्स होंगे फ्रांस के नए पीएम, अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अभी और किए जाएंगे कई बदलाव

यह फेरबदल ऐसे समय में किया गया है जब रविवार को हुए स्थानीय चुनावों में मैक्रों की पार्टी को फ्रांस के बड़े शहरों में हार का सामना करना पड़ा था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 09:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 09:39 PM (IST)
जेन कैस्टेक्स होंगे फ्रांस के नए पीएम, अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अभी और किए जाएंगे कई बदलाव
जेन कैस्टेक्स होंगे फ्रांस के नए पीएम, अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अभी और किए जाएंगे कई बदलाव

पेरिस, एपी। कोरोना संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन से अनलॉक की तरफ कदम बढ़ा चुके फ्रांस की सरकार में बड़ा फेरबदल हुआ है। कोरोना वायरस को लेकर आलोचनाओं से घिरे प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप के इस्तीफे के कुछ ही देर बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को जेन कैस्टेक्स को नया प्रधानमंत्री नामित कर दिया। यह फैसला देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। फ्रांस सरकार में अभी और कई बदलाव संभावित हैं।

loksabha election banner

सुर्खियों से दूर रहने वाले 55 वर्षीय कैस्टेक्स लोकसेवक के रूप में कई सरकारों के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने अनलॉक की रणनीति तय करने में भी बड़ी भूमिका निभाई है। देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना सरकार की सबसे बड़ी चुनौती है। राष्ट्रपति मैक्रों ने गुरुवार को स्थानीय समाचार पत्रों को दिए गए साक्षात्कार में कहा था कि वह अपने कार्यकाल के बाकी दो वर्षो में देश के पुनर्निर्माण के लिए एक नया रास्ता तलाश रहे हैं। उन्होंने कहा था, 'मुझे देश का नेतृत्व करने के लिए रास्ता तय करना होगा।' मैक्रों ने फिलिप के पिछले तीन वर्षो के कार्यकाल की प्रशंसा भी की।

मतदान से पहले ही कर लिया गया था फैसला

यह फेरबदल ऐसे समय में किया गया है, जब रविवार को हुए स्थानीय चुनावों में मैक्रों की पार्टी को फ्रांस के बड़े शहरों में हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, लोगों की नाराजगी को देखते हुए सरकार में फेरदबल का फैसला स्थानीय चुनाव के लिए मतदान से पहले ही कर लिया गया था। फ्रांस में मार्च-अप्रैल में संक्रमण के चरम पर पहुंचने के दौरान सरकार को मास्क, जांच व चिकित्सा उपकरणों के अभाव को लेकर आलोचनाएं झेलनी पड़ी थीं। लॉकडाउन के कारण रोजगार भी प्रभावित हुआ है। हालांकि, सरकार ने कारोबार को सहारा देने के लिए 460 अरब यूरो (करीब 38,588 अरब रुपये) के आपात पैकेज के साथ ही कर में कटौती व कारोबारियों के लिए अन्य वित्तीय मदद की घोषणा की है। आशंका है कि फ्रांस की अर्थव्यवस्था इस साल 11 फीसद तक प्रभावित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.