Move to Jagran APP

नाइजीरिया में भी पहुंचा कोरोना वायरस, इटली का शख्स हुआ संक्रमित

नाजीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने अपने देश में पहले केस की पुष्टि कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि नाइजीरिया के लागोस (Lagos)में सामने आया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 01:32 PM (IST)
नाइजीरिया में भी पहुंचा कोरोना वायरस, इटली का शख्स हुआ संक्रमित
नाइजीरिया में भी पहुंचा कोरोना वायरस, इटली का शख्स हुआ संक्रमित

अबुजा, रॉयर्टस। पूरा विश्व इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। चीन से फैला यह संक्रमण धीरे-धीरे सभी देशों में फैलता जा रहा है। अब नाइजीरिया में भी यह संक्रमण पहुंच चुका है। शुक्रवार को नाजीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने अपने देश में पहले केस की पुष्टि कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि नाइजीरिया के लागोस (Lagos) में यह केस सामने आया है। Osagie Ehanire ने दिए अपने बयान में कहा कि यह केस इटली के नागिरक को हुआ है, जो नाइजीरिया में कार्य करता है और 25 फरवरी को इटली के मिलान से नाइजीरिया के लागोस लौटा था। उन्होंने बताया कि इस केस के बारे जनवरी में ही एक रिपोर्ट सामने आई थी, लेकिन इस संक्रमण के बारे की पुष्टि गुरुवार को हुई।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस संक्रमण की पुष्टि लागोस विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल की वायरोलॉजी प्रयोगशाला (Virology Laboratory of the Lagos University Teaching Hospital) में हुई है। उन्होंने बताया कि इस मरीज की स्थिति अभी स्थिर है। फिलहाल अभी इस मरीज में किसी भी तरह का गंभीर लक्षण सामने नहीं आया हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा इस मरीज का इलाज लागोस के याबा जिले (Yaba) के अस्पताल में चल रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस केस के सामने आने के बाद वहां की सरकार की तरफ से इस मरीज के संपर्क में रहने वाले लोगों की पहचान शुरू कर दी गई है।

मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वह नाइजीरिया में इस प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए कार्य करने करें। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है, जिससे निमोनिया हो सकता है और इसके एक टीका विकसित करने में कम से कम 18 महीने लग सकते हैं। Osagie Ehanire ने कहा कि नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने अपने राष्ट्रीय आपातकालीन संचालन केंद्र को सक्रिय कर दिया है और हम सभी लागोस स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगे। ताकि ऐसी स्थिति से निपटा जा सके।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, इस वायरस का संक्रमण कम से कम 80 हजार लोगों को चुका है वहीं 2,800 लोग इस संक्रमण से संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा यह वायरस दूसरे 46 देशों में भी फैल रहा है जहां कम से कम 3,700 केस सामने आए है, जिसमें 57 लोगों की मौत चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.