Move to Jagran APP

इराक प्रदर्शन हुआ उग्र, पुलिस फायरिंग में तीन की मौत

हांगकांग और चिली देशों में सरकारी व्यवस्था के विरोध प्रदर्शन के बाद इराक में हो रहे विरोध प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 03:33 PM (IST)
इराक प्रदर्शन हुआ उग्र, पुलिस फायरिंग में तीन की मौत
इराक प्रदर्शन हुआ उग्र, पुलिस फायरिंग में तीन की मौत

बगदाद, एएनआइ। हांगकांग और चिली देशों में सरकारी व्यवस्था के विरोध प्रदर्शन के बाद इराक में हो रहे विरोध प्रदर्शन ने उग्र रुप धारण कर लिया है। अक्टूबर से शुरू हुए इस प्रदर्शन में काफी संख्या में लोगों की जान जा चुकी है। सोमवार को इराकी प्रदर्शनकारियों ने ईरान के कर्बला में स्थित वाणिज्य दूतावास पर हमला किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ईरानी झंडे को इराकी  झंडे से बदलने का भरपूर प्रयास किया। मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने हवा में फायरिंग की। इस दौरान तीन लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। ऐसे में प्रदर्शनकारियों ने कर्बला शहर में पर पत्थर फेंके और टायरों में आग लगा दी। उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सरकार भी काफी सजग हो गई है। रिपोर्टस के मुताबिक, सरकार ने सभी इलाकों में पुलिस की तैनाती कर दी है। 

loksabha election banner

इरान में महीने भर से ये विरोध प्रदर्शन हो रहा है। दरअसल, ये प्रदर्शनकारी देश में मौजूद भ्रष्टाचार और बेरोजगोरी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस विरोध प्रदर्शन में काफी संख्या में लोगों की जान भी गई है। वहीं इस प्रदर्शन को देखते हुए सराकर की तरफ से सुधार प्रस्ताव भी रखा गया है। इसके अनुसार नया मतदान कानून, रोजगार अभियान और कई योजनाओं पर सुधार किया जाएगा, लेकिन प्रदर्शनकारियों को इससे खासा फर्क नहीं पड़ रहा है। 

इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने अपने एक इंटरव्यू में पिछले महीने कहा था कि सभी को सरकार के खिलाफ विरोध करने का अधिकार है, लेकिन किसी भी प्रकार कि हिंसा सहन नहीं की जाएगी। इससे पहले भी ये इन प्रदर्शकारियों ने उग्र रुप से सरकार के खिलाफ प्रर्दशन किया। जिससे काफी संख्या में लोगों की मौत हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.