Move to Jagran APP

नेपाल के तीन दिनों के दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने, दोनों देशों के रिश्तों पर होगी नजर

नेपाल दौरे पर आने से पहले सेना प्रमुख जरनल एमएम नरवाने ने मंगलवार को कहा कि उनके काठमांडू दौरे से भारत और नेपाल के संबंध पहले ज्यादा मजबूत होंगे। नेपाल दौरे पर उन्हें नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भारती द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 02:07 PM (IST)
नेपाल के तीन दिनों के दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने, दोनों देशों के रिश्तों पर होगी नजर
भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने नेपाल दौरे पर।

काठमांडू, एएनआइ। भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने(General Manoj Mukund Naravane) तीन दिनों के दौरे पर नेपाल पहुंचे हैं। अपने नेपाल के दौरे पर वह काठमांडू में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां नेपाली राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा जनरल नरवाने को 'जनरल ऑफ़ द नेपाल आर्मी’(General of the Nepal Army) के मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

इससे पहले नेपाल दौरे पर आने से पहले सेना प्रमुख जरनल एमएम नरवाने ने मंगलवार को कहा कि उनके काठमांडू दौरे से भारत और नेपाल के संबंध पहले ज्यादा मजबूत होंगे। इसका फायदा दोनों देशों की सेनाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं अपनी नेपाल यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हूं। वहां मेरी मुलाकात वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ ही अन्य लोगों से भी होगी जिससे दोनों देशों के संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी।

सेना प्रमुख का कार्यक्रम

भारतीय सेना प्रमुख चार से छह नवंबर तक नेपाल दौरे पर हैं।सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने की नेपाल के सेना प्रमुख से वार्ता होगी। गुरुवार को राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी नेपाली सेना की मानद महारथी की उपाधि से उन्हें नवाजेंगी। दौरे के आखिरी दिन शुक्रवार को सेना प्रमुख की मुलाकात प्रधानमंत्री एवं रक्षामंत्री केपी शर्मा ओली से होगी।

नेपाल द्वारा एक नया राजनीतिक नक्शा जारी किये जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ गया है। इसके बाद से भारत की ओर से यह पहला उच्च स्तरीय दौरा है। सेना प्रमुख के दौरे से नेपाली रिश्ते की नई शुरुआत के बीच एक और अच्छी खबर है। 

सेना प्रमुख के दौरे से एक दिन पहले काठमांडू में हाई अलर्ट कर दिया गया। उत्तराखंड से लगते सीमावर्ती जिला प्रशासन को भी अलर्ट करते हुए सक्रियता बढ़ा दी गई। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार कुछ संगठन सेना प्रमुख को काले झंडे दिखा सकते हैं। सिर पर कफन बांध कर नारेबाजी करने की भी आशंका है। एकत्रित होकर उग्र प्रदर्शन की भी बात सामने आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.