Move to Jagran APP

2024 तक हर भारतीयों के घर पहुंचेगा पाइप से पानी, इजरायल कर रहा है मदद

मोदी सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए तीन दिनों की इजरायल यात्रा पर जा रहे हैं जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:43 PM (IST)
2024 तक हर भारतीयों के घर पहुंचेगा पाइप से पानी, इजरायल कर रहा है मदद
2024 तक हर भारतीयों के घर पहुंचेगा पाइप से पानी, इजरायल कर रहा है मदद

तेल अवीव, पीटीआइ। भारत ने 2024 तक प्रत्येक परिवार को नल-जल सुनिश्चित करने के लिए इजरायल से मदद मांगी है। मोदी सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत इजरायल दौरे पर आ रहे हैं। भारत के नवनियुक्त राजदूत संजीव सिंगला ने यह जानकारी दी। शेखावत 17 से 19 नवंबर के बीच इजरायल की तीन दिन की यात्रा पर होंगे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा था कि 2024 तक घरों में पाइप से जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 'जल जीवन मिशन' के तहत आने वाले बरसों में 3.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे।

इजरायल में भारत के नवनियुक्त राजदूत सिंगला ने कहा, 'जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री की इजरायल यात्रा के दौरान भारत और इजरायल जल एवं कृषि क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी बनाने के लिए सहमत हुए थे। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व के तहत भारत सरकार जल संसाधन के संरक्षण, विकास और प्रबंधन को शीर्ष वरीयता दे रही है।'

प्रधानमंत्री मोदी के निजी सचिव रह चुके सिंगला ने कहा, 'जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की यात्रा अहम है क्योंकि दोनों देश इस दिशा में और अधिक सहयोग एवं ठोस नतीजों के संभावित क्षेत्र तलाशेंगे। यह जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक भारत में हर परिवार को नल-जल सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की सोच के भी अनुरूप है।'

उल्लेखनीय है कि इजरायल ने वाटर रीसाइकिल को रोजमर्रा के जीवन का अभिन्न हिस्सा बना रखा है। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि इजरायल में घरों से निकलने वाले 80 फीसद से अधिक जल का रीसाइकिल किया जाता है। इजरायल के जल प्राधिकरण के मुताबिक, यह अनुपात किसी अन्य देश की तुलना में चार गुना अधिक है।

शेखावत अपनी यात्रा के दौरान इजरायल के ऊर्जा मंत्री युवाल स्तेनीत्ज से बातचीत करेंगे, जिनके पास जल जैसे प्राकृतिक संसाधनों के विभाग का भी प्रभार है। वह जल प्रबंधन के क्षेत्र में प्रमुख विशेषज्ञों, इस क्षेत्र में सक्रिय कुछ इजरायली कंपनियों और अन्य संबद्ध हितधारकों से भी बातचीत करेंगे। शेखावत जल पर भारत-इजरायल रणनीतिक साझेदारी बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे। उनकी यात्रा के दौरान चर्चा के लिए पांच अहम क्षेत्रों की पहचान की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.