Move to Jagran APP

भारत मारीशस के अगालेगा द्वीप पर समुद्री गश्ती मिशन के लिए नौसैनिक अड्डे का कर रहा निर्माण

जिन सैन्य विशेषज्ञों ने इसकी जांच इकाई द्वारा एकत्र किए गए सबूतों का विश्लेषण किया है उनका कहना है कि अगालेगा में निर्माणाधीन एक हवाई पट्टी का उपयोग लगभग निश्चित तौर पर भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री गश्ती मिशन के लिए किया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 01:24 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 01:24 AM (IST)
भारत मारीशस के अगालेगा द्वीप पर समुद्री गश्ती मिशन के लिए नौसैनिक अड्डे का कर रहा निर्माण
अगालेगा में हवाई पट्टी का उपयोग भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री गश्ती मिशन के लिए किया जाएगा

दुबई, प्रेट्र। अरब के एक मीडिया संगठन ने दावा किया है कि भारत दक्षिण-पश्चिमी हिंद महासागर में सुदूर मारीशस के अगालेगा द्वीप पर एक नौसैन्य प्रतिष्ठान का निर्माण कर रहा है। संगठन ने मंगलवार को उपग्रह चित्रण, वित्तीय डाटा और इसके द्वारा एकत्र किए गए जमीनी साक्ष्य का हवाला देते हुए यह दावा किया।

prime article banner

अगालेगा में हवाई पट्टी का उपयोग भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री गश्ती मिशन के लिए किया जाएगा

कतर के अल जजीरा समाचार चैनल ने एक रिपोर्ट में कहा कि जिन सैन्य विशेषज्ञों ने इसकी जांच इकाई द्वारा एकत्र किए गए सबूतों का विश्लेषण किया है, उनका कहना है कि अगालेगा में निर्माणाधीन एक हवाई पट्टी का उपयोग लगभग निश्चित तौर पर भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री गश्ती मिशन के लिए किया जाएगा।

12 किलोमीटर लंबा और 1.5 किलोमीटर चौड़ा अगालेगा द्वीप में 300 लोग रहते हैं

अगालेगा, लगभग 12 किलोमीटर लंबा और 1.5 किलोमीटर चौड़ा द्वीप है और यह मारीशस के मुख्य द्वीप से लगभग 1,100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां लगभग 300 लोग रहते हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट के संबंध में भारतीय नौसेना की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.