Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा, ईरान ने 2.4 किलो उच्च संवर्धित यूरेनियम किया तैयार

आइएईए चीफ राफेल ग्रोसी ने कहा कि यूरेनियम को 60 फीसद तक संवर्धित करने का काम अप्रैल से जारी है। कई सप्ताह से ग्रोसी संकेत दे रहे हैं कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम की दिशा को लेकर चिंतित हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 10:52 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा, ईरान ने 2.4 किलो उच्च संवर्धित यूरेनियम किया तैयार
इससे ईरान के सामने पैदा हो जाएगी कठिनाई

तेहरान, आइएएनएस। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) का कहना है कि ईरान ने हथियार में प्रयुक्त होने लायक 2.4 किलो संवर्धित यूरेनियम तैयार किया है। तेहरान ने इसे अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते की सीमा से बाहर रखा है। आइएईए चीफ राफेल ग्रोसी ने कहा कि यूरेनियम को 60 फीसद तक संवर्धित करने का काम अप्रैल से जारी है। कई सप्ताह से ग्रोसी संकेत दे रहे हैं कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम की दिशा को लेकर चिंतित हैं।

loksabha election banner

इस खबर से ईरान के सामने कठिनाई पैदा हो जाएगी। देश ने 2015 में अमेरिका एवं अन्य देशों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया था। प्रतिबंध हटाने के बदले अपने परमाणु भंडार को सीमित करने के लिए देश तैयार हो गया था। हालांकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2018 में समझौते से बाहर होने के बाद ईरान ने समझौते के विभिन्न पहलुओं की उपेक्षा शुरू कर दी, लेकिन अब नए अमेरिकी प्रशासन के साथ समझौता बहाल करने के लिए बातचीत चल रही है।

परमाणु बातचीत में गतिरोध नहीं, पर कठिन मुद्दा : ईरान

ईरान का मानना है कि विश्व शक्ति के साथ 2015 के परमाणु समझौते को फिर से जीवित करने की राह की रुकावटें जटिल हो गई हैं, लेकिन दुरूह नहीं हैं। प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बात से इन्कार किया कि बातचीत रुक गई है। ईरान और विश्व की छह शक्तियां अप्रैल से वियना में समझौता करने में जुटी हैं। वार्ताकार तेहरान और वाशिंगटन के लिए क्रमश: परमाणु गतिविधि एवं प्रतिबंध पर उठाए जाने वाले ऐसे कदमों की तलाश करने में जुटे हैं जिससे समझौता बहाल हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.