Move to Jagran APP

हांगकांग: बेअसर रही चीनी राष्‍ट्रपति की घुड़की, लंदन तक पहुंची विरोध की आंच

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग की चेतावनी के बावजूद शुक्रवार को प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और जमकर प्रदर्शन किया। इस राजनीतिक उथल-पथल का असर लंदन तक देखा गया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 08:54 AM (IST)
हांगकांग:  बेअसर रही चीनी राष्‍ट्रपति की घुड़की, लंदन तक पहुंची विरोध की आंच
हांगकांग: बेअसर रही चीनी राष्‍ट्रपति की घुड़की, लंदन तक पहुंची विरोध की आंच

हांगकांग, एजेंसी । लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग की चेतावनी के बावजूद शुक्रवार को प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में चीन की सरकार के खिलाफ जबरदस्‍त आक्रोश है। इस राजनीतिक उथल-पथल का असर लंदन तक देखा गया। वहां एक नकाबपोश प्रर्दशनकारी एक क्षेत्रीय मंत्री से भीड़ गया। गुरुवार को भी लंदन गए हांगकांग के न्‍याय सचिव टेरेसा चेंग लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का निशाना बने। स्थिति असहज तब हो गई जब, यहां टकराव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई। उधर, हांगकांग में चल रहे हिंसक प्रदर्शन और बंद के चलते यहां स्‍कूल बंद कर दिए गए थे। इसके चलते करीब एक पखवारे से यहां का जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है।

prime article banner

उधर, बीजिंग ने इस पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। बीजिंग का कहना है वह इस घटना को गंभीरता से ले रहा है। चीन का कहना है यह सामान्‍य हमला नहीं है, यह भयावह स्थिति है। उसने ब्रिटेन पर विरोध प्रदर्शन को हवा देने का आरोप लगाया। इस बीच लंदन पुलिस का कहना है कि वह मामले की जांच कर रहे हैं। ब्रिटेन सरकार ने चीन व हांगकांग से आग्रह किया है कि वह इस सं‍कट का राजनीतिक समाधान निकालने का प्रयास करें। ब्रिटेन ने हांगकांग में किसी भी प्रकार की हिंसा की निंदा की है। 

हांगकांग में बीजिंग समर्थक एक राजनेता जूनियस हो पर चाकूओं से प्रहार किया गया था। इस हमले वह गंभीर रूप से जख्‍मी हो गए थे। इस हमले का वीडियो वायरल होने के बाद चीन ने इस पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी थी। इस हमले में हमलावर समेत तीन लोग घायल हुए थे। चीन का कहना है कि यह हांगकांग में होने वाले स्‍थानीय चुनावों को प्रभावित करने वाला कदम है। चीन ने कहा यह चुनावी डाका हैं।

हांगकांग और मकाऊ मामले के प्रवक्‍ता जू लुयिंग ने कहा था कि यह एक गंभीर आपराधिक कृत्‍य था। यह शुद्ध रूप से चुनावी हिंसा है। उन्‍होंने कहा कि चुनाव के दौरान काूनन व्‍यवस्‍था को बनाए रखना पुलिस की जिम्‍मेदारी है। दरअसल, हांगकांग में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान पिछले हफ्ते एक बहुमंजिला का पार्किंग से नीचे गिरे जाने की वजह छात्र की मौत हो गई थी। इसके बाद यहां विरोध प्रदर्शन काफी उग्र हो गया है। इसके बाद से लोगों ने राजनेताओं पर भी हमला शुरू कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.