Move to Jagran APP

आंदोलनों के बावजूद हांगकांग की अर्थव्यवस्था में तेजी का दौर, प्रशासन ने जताई प्रसन्नता

रीजनल फाइनेंशियल फोरम के सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर कैरी लैम ने कहा कि हांगकांग की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 07:31 PM (IST)
आंदोलनों के बावजूद हांगकांग की अर्थव्यवस्था में तेजी का दौर, प्रशासन ने जताई प्रसन्नता
आंदोलनों के बावजूद हांगकांग की अर्थव्यवस्था में तेजी का दौर, प्रशासन ने जताई प्रसन्नता

हांगकांग, रायटर। हांगकांग के प्रशासन ने वहां की आर्थिक गतिविधियों में सुधार का रुख देखते हुए प्रसन्नता जताई है। करीब सात महीने की अशांति के दौर में हाल के महीनों में आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ है। अर्ध स्वायत्त क्षेत्र की सीईओ कैरी लैम और उच्च वित्त अधिकारियों ने हालात में सुधार पर प्रसन्नता और संतोष जाहिर किया है।

loksabha election banner

हांगकांग में चीन के साथ प्रत्यर्पण समझौते का प्रस्ताव आने पर जून में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। इसके बाद हालात लगातार बिगड़ते गए। प्रदर्शनों, तोड़फोड़ और हिंसा ने हांगकांग की छवि और व्यापारिक गतिविधियों पर काफी असर डाला। हफ्तों तक हांगकांग की अर्थव्यवस्था गिरावट के दौर से गुजरी।

रीजनल फाइनेंशियल फोरम के सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर कैरी लैम ने कहा, हांगकांग की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ गई है। इसके लिए हम अपने उन अनुभवों को धन्यवाद देते हैं जो हमें 1998 में एशिया में आई मंदी के दौर में हमें प्राप्त हुए थे।

सोच में भी आएगा सकारात्मक बदलाव

लैम ने आशा जताई जिस तरह अर्थव्यवस्था ने करवट बदली है और वह सुधार की ओर अग्रसर है, वैसे ही महानगर के लोगों की सोच में भी सकारात्मक बदलाव आएगा और वे सुख-शांति से पूर्व की भांति जीवन व्यतीत करेंगे। जल्द ही लोग उन्नत अर्थव्यवस्था और सामाजिक एकजुटता के महत्व को समझेंगे। इस दौरान हांगकांग के डिप्टी सीईओ हावर्ड ली ने कहा, आर्थिक संसाधनों की ताकत ने महानगर के महत्व को साबित किया है।

मानवाधिकार संस्था के प्रमुख को रोका

ह्यूमन राइट्स वाच नाम की अमेरिकी संस्था के प्रमुख केनेथ रॉथ को रविवार को हांगकांग में प्रवेश करने से रोक दिया गया। वह यहां पर संस्था की व‌र्ल्ड रिपोर्ट सार्वजनिक करने वाले थे। माना जा रहा था उसमें हांगकांग में मानवाधिकारों के हनन का उल्लेख है। चीन ने कहा है कि गैर सरकारी संगठनों ने ही हांगकांग की स्थिति को बिगाड़ा है, इसलिए उन्हें यहां आने की अनुमति नहीं दी जा सकती। उन्हें अशांति फैलाने की कीमत चुकानी होगी। पूर्व में कई बार हांगकांग आ चुके केनेथ रॉथ को रविवार को हांगकांग एयरपोर्ट पर रोक दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.