Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के बीच गुतेरस फिर बनना चाहते हैं UN महासचिव, अगले पांच साल और दायित्व निभाने को इच्छुक

यूएन महासचिव एंटोनियो गुतेरस अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद अगले पांच साल फिर इस पद का दायित्व निभाने के इच्छुक हैं। इस संबंध में उन्होंने महासभा के अध्यक्ष और सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य देशों को अवगत करा दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 02:23 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 02:30 PM (IST)
कोरोना महामारी के बीच गुतेरस फिर बनना चाहते हैं UN महासचिव, अगले पांच साल और दायित्व निभाने को इच्छुक
संयुक्त राष्ट्र(यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस की फाइल फोटो। स्राेत दैनिक जागरण।

न्यूयॉर्क, एजेंसी।  संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद अगले पांच साल फिर इस पद का दायित्व निभाने के इच्छुक हैं। इस संबंध में उन्होंने महासभा के अध्यक्ष और सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य देशों को अवगत करा दिया है। सयुक्त राष्ट्र सामान्य सभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने इस संबंध में उनका मन टटोला। महासचिव गुतेरस ने उनसे दूसरे कार्यकाल में भी अपनी सेवा दिए जाने की इच्छा जताई है। 

loksabha election banner

यह जानकारी प्रेस वार्ता में संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दी। उन्होंने कहा कि महासचिव ने इसी संबंध में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को भी पत्र लिखा है। यूएन चार्टर के आर्टिकल 97 के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव की नियुक्ति सुरक्षा परिषद की संस्तुति पर साधारण सभा के द्वारा की जाती है। महासचिव पद के नामांकन पर पांच स्थायी सदस्य देश वीटो लगा सकते हैं। यदि पर्याप्त देशों का बहुमत है तो महासचिव को दूसरे कार्यकाल के लिए चुना जा सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस संबंध में सुरक्षा परिषद को सूचना दे दी है। उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा महासचिव के अलावा दूसरा कौन उम्मीदवार हो सकता है, इस सबंध में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

गौरतलब है कि महासचिव संयुक्त राष्ट्र का सबसे प्रमुख अधिकारी होता है। इसकी नियुक्ति सुरक्षा परिषद की संस्तुति पर महासभा द्वारा 5 वर्ष के लिए की जाती है। वह दुबारा भी चुना जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र के अनुरूप महासचिव अपनी सहायता के लिए दक्ष, योग्य और सत्यनिष्ठ कर्मचारियों का अंतरराष्‍ट्रीय समूह खुद चुनता है। संयुक्त राष्ट्र के वर्तमान महासचिव एंटोनियो गुतेरस हैं। यह पुर्तगाल के हैं। गुतेरस 1 जनवरी, 2017 को अपना कार्यकाल ग्रहण किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.