Move to Jagran APP

बेलारूस में सरकार विरोध प्रदर्शन जारी, हजारों लोगों की भीड़ का सुरक्षा बलों से सामना

विपक्ष लगातार लुकाशेंको पर पद छोड़ने के लिए दबाव बनाए हुए है। राष्ट्रपति लुकाशेंको ने जो 9 अगस्त के चुनावों में जीत हासिल की थी उसका विरोध हो रहा है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 12:22 PM (IST)
बेलारूस में सरकार विरोध प्रदर्शन जारी, हजारों लोगों की भीड़ का सुरक्षा बलों से सामना
बेलारूस में सरकार विरोध प्रदर्शन जारी, हजारों लोगों की भीड़ का सुरक्षा बलों से सामना

मिन्स्क (बेलारूस), एपी। राष्ट्रपति अलेक्जांडर लुकाशेंको को पद से हटाने के लिए हजारों विपक्षी समर्थकों ने रविवार को बेलारूसी राजधानी मिन्स्क में मार्च किया, जिसमें भारी सुरक्षा बल की मौजूदगी थी, जहां भीड़ को काबू करने के लिए वाटर कैनन और हथियारबंद वाहन शामिल थे। यह विरोध प्रदर्शन तब हुआ जब राजधानी में एक महिला मार्च के दौरान पुलिस अधिकारियों ने सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। 

loksabha election banner

विपक्षी आंदोलन हर रविवार को बड़े पैमाने पर सामने उबर कर आता है। यहां राष्ट्रपति लुकाशेंको ने जो 9 अगस्त के चुनावों में जीत हासिल की थी, उसका विरोध हो रहा है। दरअसल विपक्ष ने यहां हुए राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर से राष्ट्रपति अलेक्जांडर लुकाशेंको को जीता हुआ मानने से इनकार कर दिया। अलेक्जांडर लुकाशेंको ढाई दशक से सत्ता में हैं। कई हफ्तों से उनके खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं।

विपक्ष लगातार लुकाशेंको पर पद छोड़ने के लिए दबाव बनाए हुए है। चुनाव में लुकाशेंको को टक्कर देने वाली विपक्षी नेता स्वेतलाना तिखानोवस्काया ने कहा हाल ही में कहा था कि हमारे लोग नहीं हटेंगे, वे हर दिन जगते हैं और एक नया बेलारूस देखना चाहते हैं। जिस व्यक्ति को पद छोड़ना है, वह मिस्टर लुकाशेंको हैं। जवाब में बेलारूस के अधिकारी सरकार विरोधियों और विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं।

'मार्च ऑफ जस्टिस' के लिए एकत्रित हुए लाल-सफेद विरोध-प्रदर्शन के झंडे लेकर लोगों ने 'कायर महिलाओं को पीटते हैं' और 'बाहर निकलो!' जैसे नारे लगाते हुए सड़कों पर भीड़ लगा दी। आपको बता दें कि पुलिस और आंतरिक सैनिकों ने सैन्य ट्रकों, वाटर कैनन और हथियारबंद वाहन को शहर में ले जाया गया है। साथ ही प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए कंटीले तार लगा दिए गए है। शाम के समय, बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। वियासना राइट्स समूह ने कहा कि मिन्स्क में कम से कम 30 और अन्य शहरों में 33 को हिरासत में लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.