Move to Jagran APP

Pakistan Economic Crisis: नकदी के कमी से जूझ रहे पाकिस्‍तान में महंगाई चरम पर, जनरल बाजवा ने दो देशों से लगाई मदद की गुहार

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने संयुक्त अरब अमीरात और सउदी से मदद की गुहार लगाई है। पाकिस्तान की आर्थिक हालत इस समय इतनी खराब है कि इससे कुछ दिन पहले ही बाजवा ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.7 अरब डालर का राहत पैकेज की मांग की थी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 07:26 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 07:26 PM (IST)
Pakistan Economic Crisis: जनरल बाजवा ने दो देशों से लगाई मदद की गुहार। एजेंसी।

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्‍तान इस समय बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है। नकदी के कमी से जूझ रहे पाकिस्‍तान में महंगाई अपने चरम पर है। कर्ज में डूबे पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख ने इन देशों से मदद की गुहार लगाई है। इस बाबत सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने वित्‍तीय सहायता के लिए सऊदी अरब और यूएई से संपर्क किया है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने संयुक्त अरब अमीरात और सउदी अरब से मदद की गुहार लगाई है। पाकिस्तान की आर्थिक हालत इस समय इतनी खराब है कि इससे कुछ दिन पहले ही बाजवा ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.7 अरब डालर का राहत पैकेज की मांग की थी। इतना ही नहीं राहत पैकेज के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका से मदद भी मांगी थी। पाकिस्तान के एक अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, IMF के कार्यकारी बोर्ड की इस महीने के अंत में बैठक होने वाली है। इसमें पाकिस्तान के लिए औपचारिक रूप से 1.2 अरब अमेरिकी डालर की राशि के अगली किस्त को मंजूरी दी जाएगी। 

रिपोर्ट के अनुसार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की इच्‍छा है कि आर्थिक मदद के लिए पाकिस्तान पहले अपने मित्र देशों की ओर रुख करे। आईएमएफ ने कहा है कि पाकिस्तान पहले इस बात की गारंटी दे कि उसके दोस्त उसकी बाहरी जरूरतों के लिए चार अरब डालर मुहैया कराएंगे। इसके बाद से ही पाकिस्तान धनराशि के लिए सऊदी अरब, यूएई और चीन जैसे अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहा है।

बता दें कि इस वर्ष अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सऊदी अरब की यात्रा की थी। हालांकि, पाकिस्तान के पीएम को वहां से निराश और खाली हाथ लौटना पड़ा। सऊदी अरब ने उन्हें किसी तरह का कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया था। सऊदी भी पाकिस्तान के मदद के लिए खुलकर आगे नहीं आ रहा है। उल्टा कर्ज में डूबे पाकिस्तान के सामने शेयर और संपत्ति खरीदने की पेशकश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.